Saturday, May 8, 2021

इस चीज को खाली पेट खाना शुरू कर दें पुरुष, फायदे चौंका देंगे!


भोपालः आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. जिससे इंसान अक्सर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. कामकाज भरी लाइफ में थकान, सिरदर्द और तनाव होना आजकल आम बात हो गया है. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान रहते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको न केवल इन परेशानियों से निजात दिलाएगी, बल्कि बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी आपको बचाए रखेगी. क्योंकि एक छोटी सी चीज के रामबाण फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. ये छोटी सी चीज कुछ और नहीं बल्कि अलसी है जो घर-घर में पाई जाती है. लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं. अलसी खासकर पुरूषों के लिए बेहद फायदेमंद रहती है. 

पोषक तत्वों का भंडार है अलसी, हार्ट अटैक आने से बचाती है 
शायद यह आपको पता नहीं होगा कि अलसी के छोटे-छोटे से बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. अलसी में प्राकृतिक तौर पर ही ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने भर से शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, ऐसे में अलसी का सेवन हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटा देता है, जिससे खून का संचार सही बना रहता है और हार्ट अटैक से आप सुरक्षित रहते हैं. इसके अलावा अलसी में फाइबर्स और ओमेगा फैटी एसिड की मात्रा भी भरपूर रहती है, जो शरीर को मजबूत रखती है. ऐसे में लगातार ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अलसी का सेवन करना बताया जाता है. 

मोटापा करती हैं दूर 
आजकल के लोग सबसे ज्यादा मोटापे से परेशान रहते हैं, ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने से लोग लगातार मोटापे के शिकार हो रहे हैं. लेकिन अगर आप अलसी के तेल का इस्तेमाल खाने में करेंगे तो निश्चित आपका मोटापा कम होगा. क्योंकि वजन घटाने के लिए शरीर में ओमेगा-3 की मात्रा जरूरी होती है, जबकि अलसी के तेल में ओमेगा-3  पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में फैट बर्न करता है, ऐसे में अलसी के तेल के इस्तेमाल से पेट की चर्बी कम होती है. 

ये भी पढ़ेंः बासी होने के बाद भूल के भी न खाएं इन 5 फूड्स को, हो सकती है गंभीर बीमारी

कैंसर जैसी बीमारी से भी सुरक्षित रखती है एक चुटकी अलसी 
शायद आपको जानकर यह यकीन नहीं होगा कि अलसी का सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारी से भी सुरक्षित रखता है. दरअसल, अलसी में कैंसररोधी हार्मोन्स के तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप हर दिन महज एक चुटकी अलसी भी खाते हैं तो इससे प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, बेस्ट कैंसर के खतरे से भी खुद को बचाया जा सकता है. इसलिए डॉक्टर भी अलसी का सेवन करने की सलाह देते थे. 

पुरूष जरूर करें अलसी का सेवन
खासकर जो पुरूष लगातार चेयर पर बैठकर काम करते हैं उन्हें अलसी जरूर खाना चाहिए. क्योंकि अलसी में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. ऐसे में आप सुबह काम पर निकलने से पहले अगर एक चुटकी अलसी खाते हैं तो इससे आप अपने शरीर में दिनभर ऊर्जा महसूस करते रहेंगे, जिससे आपको काम में भी परेशानी नहीं होगी. 

ये भी पढ़ेंः मोटापे से परेशान लोग काले अंगूर से कर लें दोस्ती, रोजाना खाने से मिलेंगे यह 6 गजब के फायदे!

दमकती स्किन के लिए करें अलसी का इस्तेमाल 
ये तो बात हुई बीमारियों की, लेकिन अलसी केवल आपको बीमारियों से सुरक्षित नहीं रखती है बल्कि यह आपकी त्वजा के लिए भी जरूरी है. अगर आप ग्लोइंग स्किन यानि दमकती हुई त्वजा चाहते हैं, अलसी को गर्म पानी में उबालकर उसका जेल चेहरे पर लगाने से स्किन में गजब का निखार आता है, जबकि आपके चेहरे के मुहासे और धब्बे भी दूर होते हैं. तो ग्लोइंग स्किन के लिए आज से ही अलसी का इस्तेमाल करना शुरू कर दे.

अलसी से बालों को बनाए मजबूत 
झड़ते हुए बाल आज के जमाने में पुरुषों और महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी है. झड़ते हुए बालों से सभी परेशान होते है और दुनियाभर के उपाय करते हैं. लेकिन अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से रोकना और उन्हें मजबूत बनाना चाहते हैं तो अलसी का इस्तेमाल करें. क्योंकि अलसी में विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से आपको बाल मजबूत बनते हैं. आप अलसी का तेल अपने बालों में लगाकर उन्हें मजबूत बना सकते हैं. तो देखा दोस्तों इतनी छोटी सी अलसी के कितने फायदे होते हैं. अब हम आपको अलसी के सेवन करने का तरीका भी बताते हैं. 

खाली पेट खाने से मिलता है गजब का फायदा 
अगर आप अलसी खाली पेट खाते हैं तो यह आपको बहुत फायदा करती है, इसके अलावा आप अलसी को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर भी खा सकते हैं, जबकि अलसी को पानी में भिगो कर भी खाया जाता है. यानि आप अलसी को किसी भी तरह से खाकर खुद को मजबूत और तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः दूध के साथ खाएं बासी रोटी,शरीर होगा मजबूत और दूर होंगी कई समस्याएं

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

ఎన్ఎస్ యూఐ మెరుపు ధర్నా.!మంత్రి మల్లారెడ్డి వైద్య కళాశాల వద్ద రచ్చరచ్చ.!

చెరువు భూములు కబ్జా చేసి హాస్పిటల్ నిర్మాణం.. మల్లారెడ్డి ఆసుపత్రిని వెంటనే ఉచిత కరోనా వైద్య హాస్పిటల్ గా మార్చాలని ఎన్ఎస్ యూఐ నాయకులు డిమాండ్...

తెలంగాణలో కొత్తగా 5186 కరోనా కేసులు.. మరో 38 మంది మృతి…

తెలంగాణలో కరోనా కేసులు కాస్త తగ్గుముఖం పడుతున్నాయి. గడిచిన 24 గంటల్లో 5186 కొత్త కరోనా కేసులు నమోదయ్యాయి. మరో 38 మంది కరోనాతో ప్రాణాలు విడిచారు. ఈ మేరకు రాష్ట్ర వైద్యారోగ్యశాఖ...

वजन कम करने से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है धनिया का पानी, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे 12 गजब के फायदे

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया के पानी से होने वाले फायदे..धनिया हर घर के किचन में आराम से...

అడ్వకేట్ వామన్‌రావు దంపతుల హత్య కేసులో మాజీ మంత్రి పాత్ర… తెర పైకి సంచలన ఆరోపణలు…

కిషన్ రావు సంచలన ఆరోపణలు... నిజానికి చావు బతుకుల్లో కొట్టుమిట్టాడుతూ ఆస్పత్రిలో చేరిన తర్వాత వామన్‌రావుకు వైద్యం అందలేదని కిషన్ రావు ఆరోపించారు. ఆయనకు మందులు...

నారా లోకేష్ పై క్రిమినల్ కేసు నమోదు.. లోకేష్ ఆ ట్వీట్ పై అనంతలో వైఎస్సార్సీపీ నేత ఫిర్యాదు

అనంత‌పురం జిల్లా రాయ‌దుర్గం టిడిపి కార్య‌క‌ర్త మారుతి‌, సోష‌ల్‌మీడియా వేదిక‌గా ఎమ్మెల్యే అవినీతి అరాచ‌కాల‌ను ప్ర‌శ్నిస్తున్నార‌ని గూండాల‌తో దాడి చేయించారు.(1/3) pic.twitter.com/T8aedmlfm6 — Lokesh...

ఆ గ్రామంలో ఒక్క కరోనా కేసు కూడా లేదు, కుగ్రామమే అయినా కరోనా కట్టడిలో సక్సెస్..కారణం ఇదే !!

జగిత్యాల జిల్లాలోని రాగోజిపేట్ లో ఒక్క కరోనా కేసు కూడా లేదు కరోనా సెకండ్ వేవ్ కొనసాగుతున్న సమయంలో జగిత్యాల జిల్లా వ్యాప్తంగా ఇబ్బడిముబ్బడిగా కరోనా...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe