Tuesday, April 13, 2021

इस समस्या से जूझ रहे हैं पुरुष तो करें उड़द की दाल का सेवन, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे!


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं उड़द की दाल के फायदे. उड़द न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से बचाती है. उड़द में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सिर दर्द, नकसीर, बुखार, सूजन जैसी अनेक बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. खास बात ये है कि उड़द की दाल अन्य प्रकार की दालों में अधिक बल देने वाली व पोषक होती है. 

उड़द की दाल में क्या पाया जाता है
उड़द की दाल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, केल्शियम व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन करते समय शुद्ध घी में हींग का बघार लगा लेना चाहिए. बवासीर, गठिया, दमा एवं लकवा के रोगियों को इसका सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. 

उड़द की दाल से होने वाले लाभ

याददाश्त होगी मजबूत
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो उड़द की दाल का सेवन करें. इसके लिए आप रात को सोते समय लगभग 60 ग्राम उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस दाल को पीसकर दूध और मिश्री मिलाकर पीयें. इससे याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग की कमजोरी खत्म हो जाती है. 

मुंहासे ठीक करने में मददगार
उड़द की दाल से मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं. इसके लिए आप उड़द और मसूर की बिना छिलके की दाल को सुबह दूध में भिगो दें. शाम को बारीक से बारीक पीसकर उसमें नींबू के रस की थोड़ी बूंदे और शहद की थोड़ी बूंदे डालकर अच्छी तरह मिला लें और लेप बना लें. इसके बाद आप इस लेप को इस लेप को चेहरे पर लगा लें. इसके बाद सुबह चेहरा धो लें, ऐसा करने पर मुंहासे दूर हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: health news: अंगूर दूर करता है शारीरिक कमजोरी, अन्य फायदे आपको हैरान कर देंगे!

 

नकसीर की समस्या से भी राहत
उड़द की दाल का उपयोग नकसीर की समस्या से भी राहत दिलाता है. कुछ लोगों को अत्यधिक गर्मी या ठंड के कारण भी नाक से खून बहने की समस्या होती है. ऐसे में उन्हें उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको उड़द के आटे का तालू पर लेप करना होगा, ऐसा करने से नाक से खून (नकसीर) आना कम होता है. 

ब्लड सर्कूलेशन बढ़ाने में भी मददगार
उड़द की दाल ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है. इसमें बड़ी मात्रा में बायोऐक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो हमारी बॉडी के फूड फंक्शन को इंप्रूव करते हैं. जो हमारे पाचन तंत्र को ऊर्जा देकर हमें हर समय एनर्जेटिक रखते हैं. 

पुरुषों के लिए भी है लाभदायक
काली उड़द का सेवन करने से यौन शक्ति बढ़ती है और सेक्सुल प्रॉब्लम्स ठीक होती हैं. बताया जाता है कि काली उड़द को पानी में 6 से 7 घंटे के लिये भिगो लें. फिर उसे घी में फ्राई कर के शहद के साथ खाएं. ऐसा करने पर पुरुष की यौन शक्ति बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: तेजपत्ते के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान, चेहरे और बालों में डाल देता है जान

ये भी पढ़ें: ये कहानी नहीं हकीकत है जनाब: दिव्यांग ने दिखाया नेत्रहीन दोस्त को रास्ता, कलेक्टर से बोले- ‘कर लेंगे सामूहिक आत्महत्या’

डिस्क्लेमर: खबर में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित हैं तो इस पर करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

Roof Of The World: तिब्बत के पठार पर Global Warming का खतरा, तापमान बढ़ने पर तेजी से पिघल रहे ग्लेशियर

बीजिंग: हाल ही में उत्तराखंड (Uttarakhand) में ग्लेशियर (Glacier) फटने से लगभग 80 लोगों की जान चली गई थी. हिमालय (Himalaya) पर मंडराते...

కబీరా హెర్మెస్ 75 హై-స్పీడ్ కమర్షియల్ ఎలక్ట్రిక్ స్కూటర్ విడుదల: ధర, వివరాలు

కబీరా మొబిలిటీ కొత్తగా విడుదల చేసిన ఈ ఎలక్ట్రిక్ స్కూటర్ ఒక 'మేడ్ ఇన్ ఇండియా' ఉత్పత్తి అని, లాస్ట్ మైల్ డెలివరీ కోసం పర్యావరణ సాన్నిహిత్యమైన...

పెళ్లి ఆపిన ‘బుల్లెట్’.. బైక్ కోసం వరుడి నానా యాగీ, గుర్రం దిగీ మరీ హంగామా..

డ్రెస్ విప్పేసి నానా హంగామా.. పెళ్లిలో వరుడికి బైక్ ఇస్తుంటారు. కారు ఇస్తుంటారు. బంగారు గొలుసు పెడతాం అని చెబుతారు. వధువు తరపువారు మాట ఇస్తుంటారు....

पानी में भिगाकर ऐसे करें दालचीनी का इस्तेमाल, होंगे ये 6 फायदे

अगर दालचीनी के पानी का सही मात्रा सेवन किया जाए, तो महिलाओं खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती हैं.  Source link

The Web Robots Pages

The Web Robots Pages Web Robots (also known as Web Wanderers, Crawlers, or Spiders), are programs that traverse the Web automatically. Search engines such as Google...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe