Wednesday, May 18, 2022

एक चम्मच शहद और 3 कली लौंग, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें बेजोड़ फायदे


नई दिल्ली: ज्यादातर घरों में शहद और लौंग का इस्तेमाल होता है. आप शहद और लौंग में पाये जाने वाले तमाम गुणों के बारे में जानते भी होंगे. आयुर्वेद में दोनों का इस्तेमाल बीमारियों के इलाज में किया जाता है. इनमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन क्या आपको इन दोनों का एक साथ सेवन करने के फायदे पता हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इन दोनों के साथ सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं. 

लौंग और शहद को एक साथ मिलाकर सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है. शरीर की कई बिमारियां भी ठीक हो जाती हैं. तो आइए जानते हैं लौंग और शहद का एक साथ सेवन करने के फायदे…

1. ​मुंहासे दूर करे
लौंग और शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने में मददगार होता है. साथ ही मुंहासों को दूर करता है. 

कैसे करें इस्तेमाल ?
इसके लिए आधा चुटकी लौंग पाउडर में एक चम्मच शहद मिला लें. अब सोने से पहले इस पेस्ट को मुंहासों पर लगा लें. सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों में आपके चेहरे से मुंहासे गायब हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi: इंतजार खत्म! 8वीं किस्त मिलनी शुरू, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

2. ​त्वचा रहे स्वस्थ 
लौंग त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया से आपके त्वचा की सुरक्षा करता है. वहीं, शहद चेहरे को हाइड्रेट और मॉश्चराइज रखने में मददगार होता है. ड्राई और ऑयली स्किन के लिए यह एक वरदान है. 

कैसे करें इस्तेमाल ?
इसके लिए एक चम्मच शहद में लौंग का पाउडर और नींबू का रस मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15- 20 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लें. हफ्ते में 4 बार इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा. 

ये भी पढ़ें- रहना है सालों-साल जवान, सिर्फ 10 दाने मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

 

3. ​गले का दर्द में आरामदायक 
बदलते मौसम में गले में दर्द की शिकायत बेहद आम है. ऐसे में शहद और लौंग के मिश्रण का सेवन करने से इंफेक्शन और दर्द से आराम मिल सकता है. 

कैसे करें इस्तेमाल 
इसके लिए आपको लौंग की तीन कलियों और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. लौंग की कलियों को तोड़ लें. फिर इसमें शहद मिलाएं. करीब 5 घंटे के लिए छोड़ दें. अब लौंग को हटा दें और शहद को चाटें. इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. दिन में दो बार ऐसा करने से गले के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें-  Alert! जल्द से जल्द ऐसे बनवाएं ये 6 जरूरी सर्टिफिकेट्स, वरना सड़क पर नहीं चल पाएगी आपकी गाड़ी

4. छाले की समस्या करे दूर 
मुंह में छाले होना आम समस्या है. इसमें लौंग और शहद का मिश्रण फायदेमंद होता है. इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं, जो मुंह के छाले को दूर करता है.

कैसे करें इस्तेमाल 
एक चम्मच शहद में आधा चम्मच लौंग का पाउडर मिला लें. फिर इसे छालों पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर कुल्ला कर लें. बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में तीन बार जरूर लगाएं. 

ये भी पढ़ें-  क्या कभी सोचा है, पैरों में पहने जाने वाली स्लीपर को ‘हवाई चप्पल’ क्यों कहते हैं?

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी बिमारी से ग्रसित होने पर एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe