Sunday, March 7, 2021

कम समय में बहुत अधिक वजन घटाना भी है खतरनाक, डायटिशियन से जानें इसके 5 बड़े नुकसान


नई दिल्ली: वजन घटाना आज के समय में फैशन ही नहीं बल्कि जरूरत भी बन गया है क्योंकि मोटापे (Obesity) की समस्या भारत समेत दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान है. इसके अलावा डायबिटीज (Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) समेत कई गंभीर बीमारियों की वजह भी है मोटापा. लिहाजा हर कोई इंटरनेट पर तेजी से वजन कम करने के तरीके (Quick Weight Loss) खोजता नजर आता है. लेकिन क्या ऐसा करना सही है? क्या एक महीने में 5-10 किलो वजन कम करना सही है? कम समय में बहुत अधिक वजन घटाने को लेकर क्या है डायटिशियन की राय, जानने के लिए आगे पढ़ें.

1 हफ्ते में 500 ग्राम तक वजन घटाना है सही

नोएडा स्थित Dietrifit की डायटिशियन अबर्ना माथिवानन कहती हैं, ‘ज्यादातर लोग तेजी से वजन घटाने वाले या फिर 1-2 महीने में 10 किलो वजन घटाएं जैसे दावों की तरफ काफी आकर्षित होते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट होने के नाते मेरी यही सलाह है कि वेट लॉस हमेशा ही धीरे-धीरे और हेल्दी तरीके से करना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति 1 हफ्ते में 500 ग्राम से लेकर 1 किलो तक वजन कम करता है तो इसे हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) कहा जा सकता है. लिहाजा 1 महीने में 2-3 किलो से अधिक वजन कम करने का टार्गेट बिलकुल न रखें. बहुत तेजी से वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना (Dieting) या भूखे रहने जैसी टेक्नीक्स का इस्तेमाल करना सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है.’

ये भी पढ़ें- रात के खाने में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, वेट लॉस में मिलेगी मदद

कम समय में बहुत अधिक वजन घटाने के नुकसान

1. फैट लॉस की जगह मसल्स लॉस का खतरा- डायटिशियन अर्बना कहती हैं कि हेल्दी तरीके से वजन घटाने पर कैलोरीज और फैट बर्न होते हैं लेकिन कई बार कम समय में बहुत अधिक और तेजी से वजन घटाने के चक्कर में शरीर से फैट की जगह मसल लॉस (Muscle Loss) होने लगता है. अनहेल्दी तरीके से वेट लॉस करने की वजह से मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है और वे कमजोर पड़ने लगती हैं.

2. डिहाइड्रेशन- कई बार तेजी से वजन घटाने के लिए क्रैश डाइटिंग करने पर व्यक्ति कैलोरीज, कार्ब्स इन सबका सेवन बंद कर देता है जिस वजह से आपका शरीर फैट से पहले ग्लाइकोजेन (Glycogen) को बर्न करने लगता है जिससे पानी भी शरीर से बाहर निकलने लगता है और आपका शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है यानी शरीर में पानी कमी हो जाती है (Dehydration).

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए आप भी डाइटिंग करते हैं तो जानें नुकसान

3. मेटाबॉलिज्म को नुकसान- कम समय में अधिक वजन घटाने का दावा करने वाले डाइट्स की वजह से आपका शरीर एनर्जी के लिए मसल्स को ही तोड़ना शुरू कर देता है. ऐसे में मसल मास जितना कम होगा मेटाबॉलिज्म (Metabolism) उतना ही स्लो हो जाएगा और मांसपेशियों की कमी और धीमे मेटाबॉलिज्म की वजह से वजन कम होने की बजाए और बढ़ने लगता है.

4. पोषक तत्वों की कमी- गलत तरीके से डाइटिंग करके वजन घटाने के दौरान आप शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स का भी सेवन बंद कर देते हैं जिस वजह से कुपोषण (Malnutrition) का भी खतरा रहता है. कम कैलोरी डाइट में भी जरूरी कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी12, आयरन आदि का सेवन करना जरूरी है ताकि शरीर को सही तरीके से फंक्शन करने में मदद मिल सके.

5. त्वचा का ढीला पड़ना- कम समय में बहुत तेजी से वजन घटाने पर आपकी मांसपेशियां तो कम हो जाती हैं लेकिन स्किन उसी अनुपात में सिकुड़ नहीं पाती. इसका कारण ये है कि स्किन में एक खास तरह की इलास्टिसिटी होती है जो स्किन को खींचने और सिकोड़ने का काम करती है. इस कारण बहुत तेजी से वजन कम होने पर स्किन ड्राई और निस्तेज हो जाती है जिससे व्यक्ति बीमार और अपनी उम्र से अधिक का नजर आने लगता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

viral video: జగన్ సీటుకు ఎసరు -సాయిరెడ్డి పెద్ద బేకార్ -ఎంఐఎం చీఫ్ అసదుద్దీన్ ఓవైసీ సంచలనం

ఓవైసీ గ్రాండ్ ఎంట్రీ మున్సిపల్ ఎన్నికల్లో పోటీ ద్వారా ఏపీ రాజకీయాల్లోకి గ్రాండ్ ఎంట్రీ ద్వారా రెండు తెలుగు రాష్ట్రాల్లో విస్తరణ కొనసాగుతుందని ఎంఐఎం పార్టీ ప్రకటించుకుంది....

ఖమ్మంలో వైఎస్సార్ విగ్రహం ధ్వంసం: తాట తీస్తాం: ఫ్యాన్స్ ఫైర్: ఘాటుగా స్పందించిన షర్మిల

పార్టీ పేరును ప్రకటించదలిచిన జిల్లాలోనే.. ఏ జిల్లాలోనైతే షర్మిల తెలంగాణ రాజకీయాల్లో తొలి అడుగు వేయాలని నిర్ణయించుకున్నారో, పార్టీ పేరును అధికారికంగా ప్రకటించాలని భావిస్తున్నారో.. అదే...

घर में रखी इस चीज का सुबह से करें इस्तेमाल, होंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्लीः खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम अक्सर कई चीजों का सेवन करते है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू...

पुरुष इस समय रोज खाना शुरू कर दें मुट्ठी भर भीगे हुए चने, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भीगे हुए चने के फायदे. भीगे हुए चने का सेवन पुरुषों के लिए ज्यादा...

International Women’s Day 2021: మనిషికి మనుగడ మహిళ

National oi-M N Charya | Published: Sunday, March 7, 2021, 6:01 ...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe