Tuesday, May 17, 2022

काम की खबर: अब पेट कम करना हुआ बेहद आसान, यहां पढ़िए असरदार डाइट प्लान


नई दिल्ली: अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. अगर आप पेट कम (reduce belly) करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहें. हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान (Diet plan to reduce belly) के बारे में जानकारी दे रहे है, जिसको फॉलो कर आप आसानी से कुछ ही महीनों में पेट को कम कर सकते हैं. दरअसल बढ़ा हुआ पेट शरीर को कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. लोग कब्ज जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं. 

आज के दौर में बढ़ता वजन आजकल आम समस्‍या बना हुआ है. सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है. गलत खानपान भी लोगों की बॉडी का स्ट्रक्चर बदल देता है. अगर आपका भी पेट बाहर निकल गया है तो नीचे पढ़िए उसे कम कैसे किया जाए. 

पेट कम करने के लिए फॉलो करें ये प्लान

शुगर कम कर दें सेवन
अगर आप पेट को कम करना चाहते हैं तो शुगर का सेवन कम कर दें. क्योंकि शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है. कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है. 

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
पेट को कम करने और वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी. सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है. पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता. 

फाइबर वाले फूड्स लें
पेट को कम करने के लिए आपको फाइबर वाले फूड का सेवन करने चाहिए. फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है. इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता. 

कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें कम
व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं. इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है. आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करनी चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी
ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है. इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्योंकि पेट का फैट घटाने में यह हैल्पफुल होता है.

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: पतली कमर चाहिए तो आज से ही खाना शुरू कर दें यह 3 चीजें, 100 प्रतिशत मिलेगा रिजल्ट!

ये भी पढ़ें: सीधी बस हादसा: एक साथ जीने-मरने की कसम हुई पूरी, पति-पत्नी का एक ही चिता पर हुआ अंतिम संस्कार

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe