Friday, May 20, 2022

छोड़ दें सब टंटे, ग्लोइंग Skin के लिए चेहरे पर लगाएं सोयाबीन का Face मास्क


नई दिल्ली: आप अक्सर चेहरे पर फेस मास्क (Face Mask) का इस्तेमाल करते हैं, खासकर लड़कियां. ये फेस मास्क अलग-अलग तरह के हो सकते हैं. इन फेस मास्क के जरिए आपकी त्वचा में निखार आता है. आज हम आपको ऐसे फेस मास्क के बारे में बताएंगे जो हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है. सोयाबीन फेस मास्क, जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते होंगे. सोयाबीन से बना फेस मास्क, आपके चहरे की कई समस्याओं को दूर कर उनका इलाज कर सकता हैं.

नाभि के पास तिल होने पर आपके पास आएगी बेशुमार दौलत, परिवार में बनी रहेगी खुशहाली

Soyabean प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत
सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिए खाने में ये पौष्टिक होता है. सोयाबीन आपका सौंदर्य बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल सोयाबीन में विटामिन ई और विटामिन एक के साथ-साथ ढेर सारे ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

ऑयली स्किन से छुटकारा
ज्यादातर लड़कियों में ऑयली स्किन की  Problem देखी जाती हैं और गर्मियों के दिनों में तो उनकी यह Oily Skin उन्हें काफी परेशान करती हैं. सोयाबीन खाने से और इसका मास्क लगाने से इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है.

Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

स्किन में कसावट के लिए
त्वचा में कसावट के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद है. इसके लिए दरदरी सोयाबीन में अनार के दाने पीसकर और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा लें. ऐसा करने से चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी और साथ ही कसावट भी आएगी.

झुर्रियां
हर लड़की चाहती हैं कि वे हरदम जवां दिखें लेकिन ऐसे में झुर्रियां उनकी खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं. ऐसे में सोयाबीन का सेवन इस समस्या को बहुत जल्दी खत्म करता है, क्योंकि सोयाबीन से शरीर में एस्ट्रोजन बनने लगता है जो झुर्रियों को दूर करनें में काफी कारगर साबित होता है.

फेस से दाग-धब्बे हटाने के लिए
चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं. सोयाबीन से बने फेस पैक के इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होते हैं. इसके लिए सोयाबीन में दही और नींबू को डाले. अब इस पैक को भी 10 मिनट के लिए लगा ले. सोयाबीन में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करके नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. इसके लिए सोयाबीन को पीस लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. 20-25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाने से निखार आता है. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

घने और चमकदार बाल
लम्बे बाल, घने और चमकदार हों, इसके लिए सोयाबीन का सेवन जरूर करना चाहिए. सोयाबीन में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को घना व चमकदार बनाने में मदद करता है.

सोयाबीन फेस मास्क के फायदे
सोयाबीन चेहरे और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा के पीएच लेवल को ठीक करते हैं.

सोयाबीन त्वचा में निखार लाने के साथ ही स्किन संबंधी बीमारियों को खत्म करने में काफी कारगर है. सोयाबीन स्वाद के साथ-साथ चेहरे की भी कई परेशानियों को दूर करता है.  सोयाबीन में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन में होने वाली परेशानियों से बचाने में काफी मददगार साबित होते हैं. यदि इसका नियमित रूप से रोजाना सेवन करती हैं तो ऐसे में आप एक ग्लोइंग और स्वस्थ चेहरा पा सकती हैं.

रेड लिपस्टिक लगाते समय फॉलो करें ये बेसिक टिप्स, अजीब नहीं अमेजिंग लगेगा लुक

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe