Tuesday, April 13, 2021

दुबले-पतले लोगों के लिए काम की खबर, आज से ही खाना शुरू करें यह 5 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन


नई दिल्ली: अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. जिस तरह कुछ लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं ठीक उसी तरत कुछ लोग दुबलेपन को लेकर चिंता में रहते हैं और वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट पर हजारों रुपए खर्च कर देते हैं. इतना सब होने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर आप वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी बॉडी फिट कर सकते हैं. 

वजन बढ़ाने का कनेक्शन आपकी लाइफ स्टाइल से है. अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जिनता डाइट पर फोकस करना होगा उतना ही सोने पर भी ध्यान देना होगा. सही समय पर सोना आपने बढ़ने में मदद कर सकता है. अब उन पांच चीजों के बारे में पढ़िए जिनके सेवन से वजन बढ़ाया जा सकता है.

इन पांच चीजों का करें सेवन

उबला अंडा खाएं
प्रोटीन की मात्रा से भरपूर अंडा वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक पायी जाती है. अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको एक या दो अंडों का सेवन आपको रोज करना चाहिए. आपको इस बात का ख्याल रखना है कि वजन बढ़ाने के लिए उबला अंडा खाना है और कच्चे अंडे से बचना है. 

पीनर बटर का ऐसे करें इस्तेमाल
पीनर बजट से भी वजन को बढ़ाया जा सकता है. मूंगफली के मक्खन को पीन बटर कहते हैं. आप इसे ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं. इसमें हाई कैलोरी तो होती ही हैं, साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं.

किशमिश
वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे लोगों को किशमिश से दोस्ती करनी चाहिए. अगर आप प्रतिदिन किशमिश का सेवन करना शुरू कर दें तो तेजी से वेट गेन होगा. आप चाहें तो किशमिश और अंजीर को संतुलित मात्रा में लेकर और रातभर भिगोने के बाद खा सकते हैं. इससे केवल वजन बढ़ेगा, बल्कि कई तरह के रोग भी दूर होंगे. 

दूध के साथ खाएं केला
वजन बढ़ाने के लिए केला भी महत्वपूर्ण स्त्रोत है. इसे एक संपूर्ण आहार कहा जाता है. जिसमें वसा और शकर होती है, जो शरीर को ना केवल ऊर्जा होती है, बल्कि दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं. केले में इतनी शकर होती है कि यदि इसे खाकर वजन तौलेंगे तो वजन बढ़ा हुआ ही आएगा. अगर आपको तेजी से वजन बढ़ाना है तो दूध के साथ केले का सेवन करें. 

बादाम

बादाम के कई फायदे हैं. वजन बढ़ाने के लिए भी बादाम एक शानदार सोर्स है. आप प्रतिदिन इसका सेवन करे कुछ ही महीनों में वजन बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको  3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा और सुबह उन्हें पीसकर दूध में घोलकर सेवन करना होगा. ऐसा करने से एक महीने के अंदर आपका वजन बढ़ा जाएगा. 

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टी नहीं करते.  इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: फिटकरी से दूर होते हैं दाग-धब्बे, यूरिन इंफेक्शन में भी मिलता है आराम

ये भी पढ़ें: मोटापे से परेशान लोगों के लिए काम की खबर, आज से ही खाना बंद कर दें यह 5 चीजें

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

కబీరా హెర్మెస్ 75 హై-స్పీడ్ కమర్షియల్ ఎలక్ట్రిక్ స్కూటర్ విడుదల: ధర, వివరాలు

కబీరా మొబిలిటీ కొత్తగా విడుదల చేసిన ఈ ఎలక్ట్రిక్ స్కూటర్ ఒక 'మేడ్ ఇన్ ఇండియా' ఉత్పత్తి అని, లాస్ట్ మైల్ డెలివరీ కోసం పర్యావరణ సాన్నిహిత్యమైన...

పెళ్లి ఆపిన ‘బుల్లెట్’.. బైక్ కోసం వరుడి నానా యాగీ, గుర్రం దిగీ మరీ హంగామా..

డ్రెస్ విప్పేసి నానా హంగామా.. పెళ్లిలో వరుడికి బైక్ ఇస్తుంటారు. కారు ఇస్తుంటారు. బంగారు గొలుసు పెడతాం అని చెబుతారు. వధువు తరపువారు మాట ఇస్తుంటారు....

पानी में भिगाकर ऐसे करें दालचीनी का इस्तेमाल, होंगे ये 6 फायदे

अगर दालचीनी के पानी का सही मात्रा सेवन किया जाए, तो महिलाओं खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती हैं.  Source link

The Web Robots Pages

The Web Robots Pages Web Robots (also known as Web Wanderers, Crawlers, or Spiders), are programs that traverse the Web automatically. Search engines such as Google...

नवरात्रि के व्रत में अगर खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

नवरात्रि शुरू हो गए हैं. इन दिनों बहुत से लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. इन दिनों मां दुर्गा के नौ स्वरूपों...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe