Thursday, May 6, 2021

परचून की दुकान से लेकर आएं कमाल का मसाला, खाते ही आ जाएगा जबरदस्त पॉवर


नई दिल्ली:  कई ऐसा मसाले हैं, जो हमारी मसाला पेटी से धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं. लेकिन ये ऐसे मासले में जिनमें सेहत के कई राज छिपे हुए हैं. अगर आप परचून की दुकान पर जाएंगे, तो ये मसाले आसानी से आपको मिल जाएंगे. ऐसा ही एक मसाला है हरड़. जिसे हरद, कदुक्‍कई, कराकाकाया, कदुक्‍का पोडी, हर्रा या हर्रे के नाम से जाना जाता है. इसके सेवन से ना सिर्फ पॉवर बढ़ जाती है, बल्कि कई किस्म के फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं…

1.यौन समस्याओं के लिए कारगर:  हरड़ का इस्तेमाल यौन समस्याओं के लिए भी किया जाता है. जानकारी के मुताबिक, अगर हरड़ का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में की जाए, तो ये यौन ऊर्जा को बढ़ा देता है. हालांकि, अधिक समय तक सेवन करने से कई किस्म के नुकसान भी होते हैं. रोजाना 1 ग्राम से अधिक हरड़ का सेवन नहीं करना चाहिए. 

गर्मियों में ऐसे बनाएं स्पेशल चाय, सुबह पीने से बढ़ जाएगी पतले होने की स्पीड

2.बवासीर के लिए रामबाण इलाज:  बवासीर ऐसा रोग है, जिसके लिए अक्सर लोग घरेलू उपायों पर जोर देते हैं. ऐसे में हरड़ का इस्तेमाल काफी  फायदेमंद साबित हो सकता है. बवासीर यानी पाइल्स के रोगी अगर हरड़ को गर्म पानी में उबाल लें और फिर उसे सामान्य करके पीएं, तो काफी फायदे होते हैं. 

3. उल्टी से दिलाता है राहत: उल्टी की वजह से हालात खराब है. अगर आपका जी मिचला रहा है, तो हरड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. वे लोग जिन्हें सफर के दौरान उल्टी होती, वे हरड़ के पाउडर को शहद में मिलाकर खा सकते हैं. ऐसे करने से उल्टी रोकने में मदद मिलती है. 

गर्मियों में मिलता है कीड़े जैसा फल, खाने से नहीं लगेगी लू और होंगे फायदे ही फायदे

4. पाचन क्रिया करता है स्वस्थ्य:  पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए हरड़ का सेवन किया जाता है. दरअसल, रोज सुबह आधा कप पानी में हरड़ को मिलाकर पीने से गैस और अपचन जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. 

5.डायबिटिज के लिए असरकारक: हरड़ के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा हरड़ के सेवन से एक और फायदा मिलता है. यह डायबिटिज को कम करने में मदद करता है. मधुमेह के रोगी एक चम्मच हरड़ का पाउडर शहद में मिलाकर पी सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

Algorithmic Architecture: Using A.I. to Design Buildings | Digital Trends

Designs iterate over time. Architecture designed and built in 1921 won’t look the same as a building from 1971 or from 2021. Trends...

HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!

नई दिल्ली: अगर आप कद्दू खाते होंगे तो उसके बीजों का क्या करते हैं? कहीं फेंक तो नहीं देते? यदि फेंक देते हैं,...

త్వరపడండి..హోండా యాక్టివాపై అదిరిపోయే డిస్కౌంట్: పరిమిత కాలం మాత్రమే

ఇది మాత్రమే కాకుండా హోండా యాక్టివా 6 జి యొక్క 20 వ యానివర్సరీ ఎడిషన్ కూడా అందుబాటులో ఉంది. దీనిని మార్కెట్లో ప్రస్తుతం 69,343 రూపాయలకు...

30 జిల్లాల్లో ఏడు మనవే.. నవరత్నాలు ఎందుకు, మారెడ్డి అంటూ రఘురామ చిందులు

చీమ కుట్టినట్లయినా లేదు.. కరోనా విషయంలో ఆంధ్రప్రదేశ్ ప్రభుత్వానికి చీమ కుట్టినట్టయినా లేదని చెప్పారు. వైరస్ విషయంలో ప్రభుత్వం తీరు దున్నపోతు మీద వాన పడ్డట్టు...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe