Saturday, May 14, 2022

पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है यह दाल, रोज सेवन करने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे, यहां जानें


नई दिल्ली: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में लोग खानपान पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. इसका सीधा असर उनके शरीर पर हो रहा है. यही वजह है कि कुछ लोग कमजोरी का शिकार हो रहे हैं, कोई मोटापा से परेशान है तो कई लोग कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. हाल के शोधों की मानें तो पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. कई लोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी उनकी सेहत में सुधार नहीं आता. 

मसूर दाल ऊर्जा का अच्छा स्रोत 
हम आपको मसूर दाल के फायदों (Red Lentil benefits) के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होती है. मसूर दाल ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (सूक्ष्म पोषक तत्व) पाए जाते हैं और साथ में प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं.प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट वो होते हैं, जिन्हें पचाना आसान होता है. 

मसूर दाल में क्या-क्या पाया जाता है
एक कप मसूर दाल की बात करें तो उसमें 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडि‍यल च्वाइस है. अलग तरह के स्वाद और आहार संबंधी फायदों के चलते इसे अपनी बैलेंस डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए. 

मसूर दाल के जबरदस्य 5 फायदे (Red Lentil 5 benefits)

कमजोरी दूर करने में मददगार
अगर आप भी शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए मसूर दाल काफी फायदेमंद हो सकती है. मसूर शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम करती है. ऐसे में जिस भी इंसान के शरीर में कमजोरी या फिर खून की कमी है तो उसे नियमित मसूर दाल का सेवन करना चाहिए.

मसूर की दाल के फायदे
मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. अगर आप चाहें तो इस दाल को अपने लंच में या फिर डिनर में शामिल कर सकते हैं. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पीना भी काफी पसंद करते हैं, जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है. 

त्वचा रोग में मसूर के फायदे 
मसूर की दाल त्वचा में होने वाले रोगों से बचाती है. अगर आपके चेहरे पर दाग हैं और आंखों में सूजन जैसी समस्या है तो आपको मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. 

कमर और पीठ दर्द का इलाज 
अगर आपकी कमर और पीठ में दर्द रहता है तो भी आप मसूर दाल का सेवन कर सकते हैं. नियमित तौर पर इसका सेवन आपको दर्द से राहत दिलाएगा. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप  मसूर को सिरके के साथ पीस लें. फिर हल्का गुनगुना करके कमर और पीठ पर लगाएं लें. ऐसा करने से भी तुरंत आराम मिलता है. 

वजन कम करने में हेल्पफुल
जो पुरुष वजन बढ़ने से परेशानन हैं वह मसूर दाल का सेवन जरूर करें. यह वजन घटाने में मददगार है. मसूर में कफ शामक गुण पाया जाता है,  साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जाती  है.   

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें दूध के साथ किशमिश, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!

ये भी पढ़ें: बड़े काम की चीज हैं बाजरा और रागी के आटे से बनी रोटियां, मिलते हैं यह 5 जबरदस्त फायदे…

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe