Tuesday, May 24, 2022

मोटापे से परेशान लोगों के लिए काम की खबर, आज से ही खाना बंद कर दें यह 5 चीजें


नई दिल्ली: अगर आप भी बढ़ते वजन और मौटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है. ऐसे में आप गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में भी आ सकते हैं. अधिक कैलोरी वाले फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर फोकस करना होगा. 

कुछ लोग वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन डाइट पर उतना फोकस नहीं करते, जितना करना चाहिए. यही वजह है कि कड़ी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं होता. ऐसे में हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनको खाने से आप जितना बच सकें, बचने की कोशिश करें.

इन चीजों का बंद कर सकते हैं खाना

आइसक्रीम से बनाएं दूरी
कुछ लोग आइसक्रीम को देखते ही खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और दबा के उसका सेवन करते हैं. आइसक्रीम में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट होता है जो बॉडी में फैट बनाता है और इस वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

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फ्राइड फूड से बचें
अगर आप तली हुई चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें तत्काल अपनी डाइट से बाहर कर दें. कई बार लोग समय के हिसाब से खाना नहीं खा पाते और भूख मिटाने के लिए स्नैक्स या फिर चिप्स खा लेते हैं, जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक माने जाते हैं. दरअसल यह हैबिट ही वजन बढ़ने का कारण होती है. हाई कैलोरी वाले ये फूड तेजी से वजन बढ़ाते हैं. इसलिए अगर आपको वजन घटाना है तो तली हुई चीजों से दूरी बनानी पड़ेगी. 

मक्खन की जगह घी खाएं
मक्खन में 82 फीसदी फैट होता है. जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप भी ज्यादा मक्खन का सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाएं. आप मक्खन की जगह देसी घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ज्यादा न करें ड्राइफ्रूट्स का सेवन

ड्राइ फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़े लगता है. इसलिए ड्राई फ्रूट्स लिमिट में ही खाएं. ड्राइफ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती. 100 ग्राम बादाम में 163, काजू में 155 और पिस्ते में 185 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप कैलोरी बर्न नहीं कर पातें हैं तो वजन बढ़ने लगता है. इसलिए इनका सेवन कम कर दें. 

जंक फूड्स से करें तौबा
आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट से जंक फूड्स पूरी तरह निकाल दें. आपको चाउमीन, पिज्जा, बर्गर आदि का सेवन बिलकुल नहीं करना है. क्योंकि इनमें कैलोरी और हाई कोलेस्ट्रॉल होता है, जो वजन बढ़ने की बड़ी वजह बनता है. 

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टी नहीं करते. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

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