Saturday, February 27, 2021

रोजाना कितना दूध पीना चाहिए और इसके साथ कौन-कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए, जानें


नई दिल्ली: हमारे रोजमर्रा के जीवन में दूध का बेहद अहम स्थान है. प्रोटीन और कैल्शियम (Calcium) के साथ ही पोटैशियम और विटामिन्स से भरपूर दूध (Milk) को एक संपूर्ण आहार कहा जाता है क्योंकि यह पेट भरने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. लेकिन आए दिन दूध को लेकर कोई न कोई न रिसर्च सामने आती रहती है. किसी में यह दावा किया जाता है कि दूध पीना कितना जरूरी है और किसी में ये दावा कि ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए किस तरह से नुकसानदेह हो सकता है. कुछ लोगों को तो ये तक पता नहीं होता कि दूध के साथ कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं. अगर आपके मन में भी दूध  को लेकर कोई दुविधा है तो यहां जानें अपने सभी सवालों के जवाब.

रोज कितना दूध पीना चाहिए

हर किसी के लिए एक ही पैरामीटर सही नहीं होता इसलिए हर व्यक्ति की दूध से जुड़ी जरूरत भी उसके उम्र पर निर्भर करती है. लिहाजा उम्र के हिसाब से जानें कि किस व्यक्ति को कितना दूध पीना चाहिए-

ये भी पढ़ें- दूध पीने के हैं बहुत फायदे, अपने रोजाना की डाइट में जरूर करें शामिल

-1 से 3 साल: एक से तीन साल की उम्र के बच्चों को रोजाना 100 से 200 मिलीलीटर दूध पिलाना चाहिए, जिससे उन्हें बढ़ती उम्र में उचित मात्रा में कैल्शियम मिल सके. दूध के अलावा बच्चे को दूध और दही से बने प्रॉडक्ट्स भी दे सकते हैं.

– 4 से 10 साल: चार से 10 साल तक के बच्चों को रोजाना 200 से 300 मिलीलीटर दूध पिलाना जरूरी होता है जिससे उनकी हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने में मदद मिलती है. साथ ही उन्हें अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स भी देने चाहिए.

– 11 से 18 साल: 11 से 18 साल के बच्चों को हर रोज कम से कम 3 कप दूध जरूर देना चाहिए क्योंकि इस दौरान उनका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है और दूध इसमें उनकी मदद कर सकता है.

– 18 साल से अधिक के वयस्क: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 साल से ज्यादा उम्र के वयस्कों रोजाना 1 से 2 गिलास दूध पीना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में उन्हें रोजाना 600 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. 

ये भी पढ़ें- बच्चे को दूध पिलाने से पहले जान लें कहीं उसे गाय के दूध से एलर्जी तो नहीं

दूध के साथ ये चीजें न खाएं

1. दूध के साथ फल न खाएं- बहुत से लोगों को बनाना शेक, मैंगो शेक, स्ट्रॉबेरी शेक जैसी चीजें बेहद पसंद होती हैं. लेकिन आयुर्वेद (Ayurveda) के साथ ही एक्सपर्ट्स भी यही मानते हैं कि दूध को फलों के साथ मिलाकर (Milk with Fruits) कभी नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो दूध की तासीर ठंडी होती है जबकी केला, स्ट्रॉबेरी, आम आदि फलों की तासीर गर्म. ऐसे में गर्म और ठंडी तासीर वाली चीजें एक साथ मिलाकर खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और इस कारण बदहजमी, सर्दी, खांसी, एलर्जी और रैशेज की समस्या हो सकती है.

2. दूध के साथ खट्टी चीजें न खाएं- विटामिन सी से भरपूर या कोई भी खट्टा फल जैसे- संतरा, नींबू, मौसंबी, आंवला, ग्रीन ऐपल, अनानास, चेरी आदि को भी दूध के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है और आपको पाचन के साथ ही स्किन से जुड़ी बीमारियां (Skin Disease) होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

3. दूध के साथ प्रोटीन वाली चीजें न खाएं- दूध को प्रोटीन के अन्य स्त्रोतों के (Avoid Milk with other Protein) साथ भी कभी नहीं पीना चाहिए. यही कारण है मीट, चिकन, मछली, दाल आदि के साथ दूध का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सारी चीजें प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं और दूध में भी प्रोटीन होता है. ऐसा करने से पेट में भारीपन हो सकता है और पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

Nvidia begins rolling out Resizable BAR support for RTX 3000 GPUs

Highly anticipated: Nvidia has finally begun rolling out Resizable BAR support,...

What are Oppo phones? A guide to the company and its smartphones

 Of the Chinese phone brands currently gaining popularity in the West, Oppo is notable – its reach is increasing at pace, with a...

‘ఆస్కార్’ను మించిన డ్రామా… అసలు నిజాలివి.. విద్యార్థులతో షర్మిల ముఖాముఖిపై రేవంత్ సంచలన వ్యాఖ్యలు

ఆ వీడియో ప్లే చేసిన రేవంత్... తాజాగా ఓ ప్రముఖ టీవీ ఛానెల్ కార్యక్రమంలో మాట్లాడిన రేవంత్ రెడ్డి... ఇటీవల విద్యార్థులతో షర్మిల నిర్వహించిన ముఖాముఖి...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe