Tuesday, August 3, 2021

शरीर में हो पोटैशियम की कमी तो बढ़ जाता है हाई ब्लड प्रेशर और अनिद्रा जैसी बीमारियों का खतरा


नई दिल्ली: पोटैशियम शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है जो नसों के फंक्शन (Nerve Function) को सही तरीके से बनाए रखने के साथ ही मांसपेशियों के सिकुड़न और शरीर में तरल पदार्थों के बैलेंस (Fluid Balance) को भी रेग्युलेट करने में मदद करता है. लेकिन पोटैशियम का सबसे जरूरी फंक्शन है दिल को धड़कने में मदद करना (Heart Beating). जब शरीर में पोटैशियम की गंभीर कमी हो जाती है तो इसे मेडिकल टर्म में हाइपोकैलेमिया (Hypokalemia) कहा जाता है और ये स्थिति तब उत्पन्न होती है जब किसी व्यक्ति के शरीर में पोटैशियम का लेवल 3.6 millimoles प्रति लीटर से कम हो जाता है. 

पोटैशियम की कमी के कारण होती हैं ये बीमारियां

कई बार डाइट में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम न होने के कारण भी शरीर में पोटैशियम की कमी (Potassium Deficiency) हो जाती है या फिर लंबे समय तक अगर किसी व्यक्ति को डायरिया या उल्टी की दिक्कत हो तो इस कारण भी शरीर में पोटैशियम की हानि होने लगती है. शरीर में पोटैशियम की कमी की वजह से कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है:

ये भी पढ़ें- कई फायदों वाला है आलू का छिलका, इन बीमारियों को करता है दूर

1. हाई ब्लड प्रेशर- शरीर में पोटैशियम का लेवल कम हो तो इसकी वजह से ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) बढ़ सकता है खासकर उन लोगों में जो सोडियम (Sodium) यानी नमक का सेवन अधिक करते हैं. पोटैशियम रक्तवाहिकाओं को रिलैक्स करता है जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. पोटैशियम शरीर में सोडियम के लेवल को भी बनाए रखने का काम करता है. 

2. अनियमित हार्ट रिदम- हार्ट रिदम यानी हृदय की लय (Heart Rhythm) अगर अनियमित हो जाए तो यह भी हाइपोकैलेमिया या पोटैशियम की कमी का संकेत हो सकता है. हृदय की मांसपेशियों के कॉन्ट्रैक्शन्स यानी संकुचन को रेग्युलेट करने में अहम रोल निभाता है पोटैशियम. इसलिए अगर शरीर में पोटैशियम का लेवल कम हो जाए तो इसकी वजह से हृदय की लय अनियमित हो जाती है और वेन्ट्रीक्युलर फाइब्रिलेशन जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.

3. हद से ज्यादा थकान- शरीर की सभी कोशिकाओं और टीशूज में पाया जाने वाला सबसे जरूरी और अहम न्यूट्रिएंट है पोटैशियम. जब पोटैशियम का लेवल कम हो जाता है तो शरीर के कई फंक्शन्स पर इसका बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से व्यक्ति की ऊर्जा का स्तर भी कम (Low Energy Level) हो जाता है और उसे शारीरिक और मानसिक रूप से हद से ज्यादा थकान महसूस होने लगती है.

ये भी पढ़ें- रोजाना इतने अंडे खाएंगे तो नहीं पड़ेंगे बीमार, सेहत के लिए कई फायदों वाला है अंडा

4. पेट फूलना, कब्ज- पोटैशियम की कमी होने पर आंत में मौजूद मांसपेशियों पर भी इसका असर पड़ता है जिसकी वजह से भोजन और वेस्ट मटीरियरल के शरीर से बाहर निकलने की प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है. आंत में पाचन की यह प्रक्रिया अगर धीमी हो जाए तो इसकी वजह से कब्ज (Constipation) और पेट फूलने (Bloating) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5. रात में नींद न आना- नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि अगर शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाए तो इसकी वजह से व्यक्ति की एंग्जाइटी (Anxiety) यानी चिंता के लक्षण भी बढ़ जाते हैं और इस कारण उसकी नींद प्रभावित होती है और रात में नींद आने में समस्या होने लगती है. नींद न आने की बीमारी को Insomnia या अनिद्रा कहते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

Hootsuite says it has acquired Montreal-based conversational AI startup Heyday, which offers a unified messaging platform for retailers, for ~$48M (Laurel Deppen/GeekWire)

Laurel Deppen / GeekWire: Hootsuite says it has acquired Montreal-based conversational AI startup Heyday, which offers a unified messaging platform for retailers, for...

Remove the blackness of underarms: किचन में रखी इन चीजों से चुटकियों में हटेगा अंडरआर्म्स का कालापन, जानिए आसान तरीका

how to remove dark underarms: ज्यादातर महिलाएं अंडरआर्म्स का कालापन (blackness of underarms) छिपाने के लिए बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से बचती...

Singapore accelerator Iterative selects 10 startups for its Summer 2021 cohort

The startups in the batch will receive US$150,000 in funding in exchange of a 10% stake. Source link

భారత హాకీ జట్టుకు పూర్వ వైభవం: ఒడిషా సీఎం నవీన్ పట్నాయక్ వల్లే ఇది సాధ్యమైంది

భారత హాకీకి మంచి రోజులు భారత హాకీకి మళ్లీ తిరిగి మంచి రోజులు వచ్చాయి. ఇందుకు కారణం ప్రస్తుతం జరుగుతున్న టోక్యో ఒలింపిక్స్‌లో 41 సంవత్సరాల తర్వాత...

మోడీకి అండగా కేసీఆర్, నోరెత్తని టీఆర్ఎస్: అందుకే తెలంగాణకు అన్యాయమంటూ రేవంత్ ఫైర్

న్యూఢిల్లీ/హైదరాబాద్: కేంద్ర, రాష్ట్ర ప్రభుత్వాలపై తెలంగాణ కాంగ్రెస్ అధ్యక్షుడు రేవంత్ రెడ్డి తీవ్రస్థాయిలో విరుచుకుపడ్డారు. ప్రధాని నరేంద్ర మోడీ, తెలంగాణ సీఎం కేసీఆర్ వేర్వేరు కాదని, అవసరం అయినప్పుడల్లా బీజేపీకి టీఆర్ఎస్ అండగా...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe