Tuesday, September 21, 2021

सिर्फ चर्बी जमने से ही नहीं, इन कारणों से भी फूल जाता है पेट, समस्या को ऐसे करें दूर


नई दिल्ली: बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि जब उनका वजन बढ़ने लगता है तो सबसे पहले पेट के आसपास के हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है जिसकी वजह से पेट फूला हुआ नजर आता है. इस वजह से आपकी पर्सनैलिटी और पूरा लुक खराब हो जाता है. लेकिन अगर आपका भी पेट फूल रहा हो (Bloating) तो जरूरी नहीं कि ये मोटापे या पेट पर चर्बी (Belly Fat) बढ़ने की निशानी हो. पाचन क्रिया में गड़बड़ी या पेट में गैस (Stomach Gas) भर जाने की वजह से भी कई बार पेट का आकार बड़ा या पेट फूला हुआ नजर आता है. कभी-कभार हेवी भोजन कर लेने, भूख से अधिक खा लेने या नींद पूरी न होने की वजह से अगर पेट फूलने की समस्या हो गई हो तो घबराने की जरूरत नहीं लेकिन अगर हर बार ही खाना खाने के बाद आपका पेट फूल जाए, पेट में अपच या गैस की समस्या होने लगे तो इसकी अनदेखी न करें. ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

इन वजहों से होती है पेट फूलने की समस्या

1. अपच- कई बार बहुत अधिक खा लेने, ज्यादा शराब पीने, आइबूप्रोफेन जैसी दवाओं का सेवन करने की वजह से पेट में अपच या बदहजमी (Indigestion) की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है और पेट फूल जाता है. अगर बार-बार अपच की समस्या हो रही हो तो यह पेट में अल्सर या लिवर फेलियर का भी संकेत हो सकता है. इसलिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें- पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं, इन घरेलू उपचारों को जरूर करें ट्राई

2. इंफेक्शन- ई.कोलाई बैक्टीरिया या नोरोवायरस या रोटावायरस जैसे रोगाणुओं की वजह से भी पेट में अगर किसी तरह का इंफेक्शन (Stomach Infection) हो जाए तो इस कारण भी पेट फूल जाता है, पेट में दर्द होने लगता है और साथ ही में डायरिया और उल्टी भी.

3. कब्ज- पेट फूलने की सबसे कॉमन वजहों में से एक है कब्ज (Constipation). जब लंबे समय तक स्टूल कोलोन में जमा रहता है तो बैक्टीरिया बढ़ता है जिससे पेट में दर्द और गैस की समस्या होती है और पेट फूला हुआ महसूस होता है.

4. शरीर में पानी जमा होना- बहुत अधिक नमक वाली चीजें खाने, शरीर में हार्मोन के लेवल में बदलाव होने की वजह से शरीर में पानी जमा होने लगता है (Fluid Retention). कुछ महिलाओं को पीरियड्स शुरू होने से ठीक पहले या प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में पेट फूलने की समस्या होती है. 

ये भी पढ़ें- पेट साफ नहीं हुआ तो दवा नहीं इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा कब्ज में आराम

5. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम- आईबीएस और क्रोन्स डिजीज जैसी बीमारियों की वजह से भी मरीज को बार-बार पेट फूलने की समस्या होती है. इन दोनों ही बीमारियों में पेट में गैस बनना, डायरिया, उल्टी आना और अचानक वजन घटने जैसी दिक्कतें देखने को मिलती हैं.

पेट फूलने की समस्या ऐसे करें दूर

– फिजिकल ऐक्टिविटी करें, वॉक पर जाएं, योग करें. ऐसा करने से पेट में जमा गैस और स्टूल को बाहर निकालने में मदद मिलेगी जिससे फूला हुआ पेट वापस सामान्य हो सकता है.
– गैस से आराम दिलाने वाली दवा या सिरप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन डॉक्टर से पूछे बिना अपने मन से कोई दवा न लें.

ये भी पढ़ें- आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

– गर्म पानी से नहाएं, गर्म पानी के टब में कुछ देर बैठें और रिलैक्स करें. रिलैक्स करने से स्ट्रेस लेवल कम होगा जिससे पाचन तंत्र बेहतर कम करेगा और पेट फूलने की दिक्कत कम होगी.
– पेट फूलने की समस्या हो तो नींबू पानी पीना चाहिए. इससे भी पेट में मौजूद गैस को खत्म करने में मदद मिलती है. 
– जांकफूड, चाय-कॉफी और ज्यादा तली भुनी चीजें न खाएं. इसकी जगह फाइबर वाली चीजों को डाइट में शामिल करें. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

Alzheimer’s Disease: इस लाइलाज बीमारी की शुरुआत में मिलने लगते हैं ये संकेत, तुरंत उठाएं ये कदम

Alzheimer's Day: 21 सितंबर को पूरे विश्व में वर्ल्ड अल्जाइमर डे (World Alzheimer's Day 2021) के रूप में मनाया जाता है. यह एक...

పొలిటికల్ గేమ్ చేంజ్: డ్రగ్స్ కేసు హైలెట్ చేస్తున్న కాంగ్రెస్.. డిఫెన్స్ లో కేటీఆర్; రేవంత్ వార్ వ్యూహాత్మకం

టీఆర్ఎస్ మంత్రులపై రేవంత్ రెడ్డి సంచలన ఆరోపణలు .. డిఫెండ్ చేస్తున్న మంత్రులు తెలంగాణ పిసిసి చీఫ్ బాధ్యతలు చేపట్టిన నాటి నుండి రేవంత్ రెడ్డి తెలంగాణ...

Salesforce invests in Indian fintech unicorn Razorpay

The funding may have pushed Razorpay's valuation to over US$3 billion, Livemint reported. Source link

కేంద్రం కోర్టులోకి జోగి రమేష్ ఘటన-హోంశాఖకు టీడీపీ ఫిర్యాదు-చంద్రబాబుకు మరింత భద్రత !

వైసీపీ వర్సెస్ టీడీపీ పోరు ఏపీలో వైసీపీ, టీడీపీ మధ్య పోరాటం పదేళ్లుగా సాగుతూనే ఉంది. అయితే 2019 ఎన్నికల్లో వైసీపీ గెలిచిన తర్వాత అప్పటికే ఘోర...

Beauty Tips: मक्खन-सी त्वचा चाहिए, तो फेस पर ऐसे लगाना शुरू करें ताजा मक्खन, चेहरा चमक जाएगा

सितंबर का महीना चालू है और इस समय मौसम में बदलाव होता है. बरसात का मौसम जा रहा होता है और सर्दियां आने...

Illegal affair: ప్రియుడు, అక్కతో కలిసి భర్తను ముక్కలుగా నరికేసింది, ఫ్లాట్ లో కెమికల్స్ వేసి !

లిక్కర్ వ్యాపారి బీహార్ లోని ముజఫర్ పూర్ లోని సికందర్ పూర్ నగర్ లో రాకేష్ (30), రాధా దంపతులు నివాసం ఉంటున్నారు. రాకేష్ అంతకు ముందు లిక్కర్...

భారత విమాన ప్రయాణికులకు గుడ్ న్యూస్: 5 నెలల తరువాత నిషేధం ఎత్తేసిన ఆ దేశం

టోరంటో: ప్రాణాంతక కరోనా వైరస్ సెకెండ్ వేవ్, ప్రమాదకరమైన డెల్టా ప్లస్ వేరియంట్ వ్యాప్తి చెందుతోన్న పరిస్థితులను దృష్టిలో ఉంచుకుని భారత్‌తో అనేక దేశాలు విమాన సంబంధాలను తెంచుకున్నాయి. కరోనా వల్ల సంభవించిన...

Mahant Narendra Giri death case: యోగి సర్కార్‌పై అనూహ్య ఒత్తిడి: ఏకమౌతోన్న అఖాడా పరిషత్

కీలకంగా మారిన లేఖ అఖాడా పరిషత్ ప్రధాన కేంద్రంలో మహంత్ నరేంద్ర గిరి ఆత్మహత్య చేసుకున్న విషయం తెలిసిందే. సంఘటనా స్థలం నుంచి పోలీసులు ఎనిమిది పేజీల...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe