Monday, April 12, 2021

सुबह खाली पेट Lemon Water के साथ करते हैं दिन की शुरुआत तो जान लें इसके Side Effects के बारे में


नई दिल्ली: इन दिनों बड़ी संख्या में लोग हेल्थ कॉन्शस और वेट कॉन्शस हो गए हैं और इसलिए उनकी ज्यादातर गतिविधियां सेहत को ध्यान में रखकर ही की जाती हैं. लेकिन कई बार अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाने लगती हैं. उन्हीं में से एक है रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water) का सेवन करना. बहुत से लोग वेट लॉस और शरीर को टॉक्सिन मुक्त (Toxins Free) करने के लिए नींबू पानी पीकर ही दिन शुरू करते हैं. वैसे तो नींबू का रस कई तरह से फायदेमंद है लेकिन बहुत अधिक सेवन करने पर सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. रिसर्च के आधार पर हम आपको बता रहे हैं कि बहुत अधिक नींबू पानी पीने के क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

रोजाना नींबू पानी के नुकसान

1. दांतों को नुकसान- रोजाना सुबह नींबू पानी का सेवन करने से आपके दांतों को नुकसान (Bad for Teeth) पहुंच सकता है. इसका कारण ये है कि नींबू बहुत अधिक ऐसिडिक (Acidic) होता है और नियमित रूप से रोजाना इसका इस्तेमाल करने की वजह से यह दांतों के इनैमल (Teeth Enamel) को खराब कर देता है. साथ ही दांतों में संवेदनशीलता यानी सेंसिटिविटी की भी समस्या हो जाती है. लिहाजा लंबे समय तक रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से बचें. हालांकि इसका एक उपाय ये है कि आप नींबू पानी को स्ट्रॉ से पिएं ताकि दांतों के साथ इसका संपर्क कम से कम हो. इसके अलावा नींबू पानी पीने के बाद ब्रश न करें सिर्फ पानी से कुल्ला कर लें.

ये भी पढ़ें- नींबू और शहद के सेवन से हृदय रोग होंगे दूर, जानें इसके और भी फायदे

2. हार्टबर्न की समस्या- नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने की वजह से हार्टबर्न (Heartburn) यानी सीने में जलन की समस्या हो सकती है और अगर किसी व्यक्ति को पहले से ये बीमारी हो तो उन्हें तो नींबू पानी से दूर ही रहना चाहिए. हार्टबर्न को एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) भी कहते हैं जिसमें खाने को पचाने के लिए पेट में बनने वाला एसिड एसोफेगस यानी भोजन की नली में वापस आ जाता है जिस वजह से सीने में दर्द और तेज जलन महसूस होने लगती है. ऐसा होने पर नींबू समेत सभी ऐसिडिक फूड्स का सेवन कम से कम करना चाहिए.

3. मुंह में छाले- वैसे तो नींबू पानी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन अगर आपको मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की दिक्कत है तो नींबू पानी न पिएं क्योंकि इससे छाले ठीक होने की बजाए और ज्यादा बदतर और गंभीर हो सकते हैं. इसके अलावा रोजाना सुबह खाली पेट बहुत अधिक नींबू पानी का सेवन करने की वजह से छाले और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़े- मुंह के छालों से हैं परेशान तो 10 मिनट में मिल सकता है आराम

4. डिहाइड्रेशन- रिसर्च की मानें तो नींबू के रस में ऐस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी (Vitamin C) बहुत अधिक पाया जाता है जो किडनी में यूरिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त नमक और फ्लूइड्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. लेकिन अगर नींबू का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए जो बार-बार पेशाब के लिए जाना होगा जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए कम मात्रा में ही नींबू पानी पिएं.

5. हो सकता है माइग्रेन- कुछ लोगों में नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करने की वजह से माइग्रेन (Migraine) की समस्या भी ट्रिगर हो सकती है. कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि अगर किसी व्यक्ति को पहले कभी माइग्रेन की समस्या रही है या फिर अगर वह माइग्रेन का मरीज है तो उन्हें नींबू का सेवन करते वक्त सतर्कता बरतनी चाहिए वरना उनकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें- देसी घी, दालचीनी जैसे घरेलू उपायों से दूर होगा माइग्रेन का दर्द

6. हड्डियों पर असर- अगर रोजाना सुबह बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन किया जाए तो इसका असर आपकी हड्डियों पर भी नजर आ सकता है. रिसर्च की माने तो नींबू का रस हड्डियों में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है जिसकी वजह से आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी बीमारी (Bone Disease) हो सकती है. लिहाजा नींबू पानी का कम मात्रा में सेवन करें और नींबू के इस साइड इफेक्ट से बचने के लिए नींबू पानी में थोड़ा सा शहद भी मिला लें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

इन लोगों के लिए कमाल कर सकता है सौंठ वाला दूध, बस जान लें सेवन का सही तरीका, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली: अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको एक ऐसी चीज के बारे...

नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाने के फायदे जान लेंगे तो रोजाना खाएंगे

नई दिल्लीः कहा जाता है कि नाश्ता हमारे भोजन का सबसे अहम हिस्सा होता है. ऐसे में सभी हेल्थ न्यूट्रीशन बताते हैं कि...

Employees at Tencent Music, Meituan, and other Chinese tech giants are expecting increased antitrust scrutiny and penalties after Alibaba's record $2.8B fine (Yuan Yang/Financial...

Yuan Yang / Financial Times: Employees at Tencent Music, Meituan, and other Chinese tech giants are expecting increased antitrust scrutiny and penalties after...

VW teases larger ID.6 electric SUV ahead of auto show debut | Engadget

VW has yet another round of electric vehicles in the pipeline, and it's not waiting until the official launch to offer a hint...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe