Tuesday, May 24, 2022

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में Sunscreen का काम करता है अंगूर, स्टडी का दावा


नई दिल्ली: विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंगूर हार्ट हेल्थ (Heart Health) के साथ ही ब्लड शुगर के लेवल (Blood Sugar level) को कम करके डायबिटीज (Diabetes) और कई तरह के कैंसर (Cancer) से भी बचाने में मदद करता है. अंगूर (Grapes) की इन खूबियों से तो हम सभी वाकिफ हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सूरज की हानिकारक यूवी किरणों (UV Lights) की वजह से होने वाले स्किन डैमेज (Skin Damage) से भी बचा सकता है अंगूर. एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है.

सनबर्न और यूवी डैमेज से बचाता है अंगूर

जर्नल ऑफ अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी में इंसानों पर हुई एक स्टडी को प्रकाशित किया गया है. इस स्टडी की मानें तो अंगूर का सेवन करने से सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से त्वचा को जो नुकसान होता है उससे बचा जा सकता है. अंगूर खाने से सेलुलर लेवल (Cellular Level) यानी कोशिका के स्तर पर जो यूवी डैमेज होता है और धूप में रहने के कारण सनबर्न (Sunburn) की जो दिक्कत होती है उसके खिलाफ शरीर के रेजिस्टेंस यानी प्रतिरोध को बढ़ाता है अंगूर.

ये भी पढ़ें- अंगूर के इन 7 फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगै हैरान

अंगूर खाने के हैं फायदे ही फायदे

अंगूर में पॉलिफेनॉल्स (Polyphenols) नाम का नैचरल तत्व पाया जाता है जिसकी वजह से त्वचा को यूवी डैमेज के खिलाफ ये फायदे मिलते हैं. यूके के बर्मिंघम स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा में इस स्टडी को किया गया था जिसमें स्टडी में शामिल प्रतिभागियों को 14 दिनों तक रोजाना 2.25 कप अंगूर के बराबर होल ग्रेप पाउडर खाने के लिए दिया गया. यूवी लाइट (UV Light) की तरफ इन लोगों की प्रतिक्रिया कैसी थी इसे अंगूर खाने से पहले और बाद में नापा गया. 

ये भी पढ़ें- अंगूर के जूस के साथ कभी ना लें दवा, हो जाएगी ये मुश्किल

स्किन कैंसर से भी बचाने में मददगार

इसके बाद स्किन बायोप्सी (Biopsy) से पता चला कि अंगूर डाइट का सेवन करने से डीएनए को होने वाले नुकसान में कमी आयी, त्वचा की कोशिकाओं की मृत्यु दर में कमी आयी और इन्फ्लेमेटरी मार्कर्स भी कम हो गए जो स्किन से जुड़ी कई बीमारियों और स्किन कैंसर (Skin Cancer) का कारण बनते हैं. लिहाजा ये कहा जा सकता है कि अंगूर सनस्क्रीन की तरह काम करता है जो यूवी डैमेज से बचाने में कारगर है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe