Tuesday, May 17, 2022

सोने से पहले सिर्फ 8 मिनट करें ये काम, जिंदगीभर रहेंगे फिट और हेल्दी


नई दिल्लीः आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास इतना समय भी नहीं है कि वह अपने शरीर पर ध्यान दे सकें. इसी का नतीजा है कि इंसानों को कई बीमारियों ने घेर लिया है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे बिना जिम जाए रात को सोने से पहले सिर्फ 8 मिनट देकर अपने आप को हमेशा फिट और चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आपको क्या करना है?

सबसे पहले करें वार्म अप
सोने से पहले टीवी देखते हुए या म्यूजिक सुनते हुए आप सिर्फ 8 मिनट में कुछ साधारण  एक्सरसाइज की मदद से अपने आपको फिट रख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको वार्म अप करना होगा. इसमें आपको आधा मिनट से लेकर एक मिनट तक सिर्फ अपने हाथों को आगे पीछे, दाएं-बाएं घुमाना होगा. 

इसी तरह से आधा मिनट के लिए पैरों का वार्म अप करना होगा. इसमें आपको सिर्फ अपने हाथों को कोहनी से मोड़कर सीधा करना है. इसके बाद अपने एक पैर को उठाकर एक हाथ से लगाना है और फिर दूसरे पैर को उठाकर दूसरे हाथ से लगाना है. इस एक्सरसाइज को भी सिर्फ आधा मिनट करना है. 

उठक-बैठक
वार्म अप के बाद एक मिनट के लिए आपको उठक-बैठक करनी होगी. इसमें आपको अपने हाथ सीधे रखते हुए जैसे कुर्सी पर बैठते हैं, उस मुद्रा में जाना होगा. फिर वापस खड़े होना होगा. इस प्रक्रिया को एक मिनट तक इसी तरह करना होगा. 

घुटनों के बल झुककर पैर उठाना
इस एक्सरसाइज के लिए आपको सबसे पहले घुटनों और हाथों के सहारे चार पैरों वाले जानवर की मुद्रा में आना होगा. इसके बाद एक पैर को उठाना है और उसे फिर से उसी स्थिति में वापस लाना है. फिर इसी तरह से दूसरे पैर को उठाना है. इस एक्सरसाइज को भी एक मिनट तक करना होगा. 

पुशअप लगाएं
इसके बाद एक मिनट पुशअप लगाएं. पुशअप लगाने के लिए आपको अपने हाथों को जमीन पर टिकाकर और पैरों के पंजों पर शरीर को उठाना होगा. पुशअप की इस प्रक्रिया को एक मिनट तक करें जिसके काफी फायदे मिलेंगे. 

स्कवाट और साइड क्रंच 
स्कवाट के लिए दोनों पैरों को फैलाते हैं और पैरों को सिर के पीछे रखते हैं. इसके बाद उठक-बैठक की जाती है. वहीं साइड क्रंच में स्कवाट के लिए बैठने के बाद उठकर अपने एक पैर को उठाकर कोहनी के बराबर ले जाना होता है. इस तरह दोनों पैरों से इस प्रक्रिया को दोहराया जाता है. इस एक्सरसाइज को एक मिनट करने से काफी फायदे मिलेंगे. 

प्लैंक अप्स
पुशअप की तरह ही आपको अपने हाथों पर अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाना है. बस प्लैंक में बदलाव ये है कि इसमें आपको अपने दोनों हाथों को एक साथ रखना होता है. इस प्रक्रिया को भी एक मिनट तक करें. 

हाथों से पैर को छूना
स्कूल में पीटी के दौरान आपने इस एक्सरसाइज को खूब किया होगा. इसमें आपके अपने दोनों पैरों को फैलाकर खड़ा होना है और सीधे हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को छूना है. उसी तरह बाएं हाथ से दाएं पैर के अंगूठे को छूना है. इसे भी एक मिनट तक करें. 

इसके बाद एक मिनट तक अपने पैरों को स्ट्रेच करें. इस तरह आपकी आठ मिनट की एक्सरसाइज पूरी हो जाएगी. हर दिन रात को सोने से पहले इसे करने से आपको रात में नींद अच्छी आएगी और आप फिट भी रहेंगे. 

  





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe