Tuesday, May 24, 2022

हड्डियां करनी हैं मजबूत तो आज से ही पीना शुरू कर दें दूध, बस इस बात का रखें ख्याल


सेहत के लिए दूध बेहद लाभकारी माना जाता है. दूध में प्रोटीन, फैट, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को सोने से पहले हल्का गर्म पीना इसके फायदों को बढ़ा देता है. सुबह को दूध पीना कई बार अपच की समस्या पैदा कर सकता है लेकिन रात के समय दूध पाचन के लिए अच्छा होता है. तो आइए जानते हैं कि गर्म दूध पीने के क्या फायदे हैं-

हड्डियां करता है मजबूत
दूध को गर्म करने से उसमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं. जिन्हें शरीर बेहतर तरीके से अवशोषित करता है. दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है. 

दांतों की मजबूती के लिए फायदेमंद
दूध में कैल्शियम के चलते दांतों को भी इसका फायदा मिलता है. गर्म दूध के पीने से आपके दांत मजबूत होंगे और उनके खराब होने का खतरा कम हो जाएगा. 

वजन कंट्रोल करने में भी मददगार
दूध का सेवन आपका वजन कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. दरअसल दूध का सेवन से आपको भूख कम लगती है. जिससे आप अनहेल्दी स्नैक खाने से बच जाते हैं और इस तरह आपका वजन कंट्रोल करने में भी दूध का सेवन मददगार साबित होता है. 

नींद आती है बेहतर
दूध में ट्रिप्टोफैन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो हमारी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. ऐसे में अगर आप रात को दूध पीकर सो रहे हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी. 

ब्लड शुगर लेवल रखता है नियंत्रित
रात में सोते समय दूध का सेवन आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रखने में भी मददगार साबित होता है. दूध से टाइप-1 डायबिटीज में राहत मिलती है. 





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe