Tuesday, May 17, 2022

Apple Cider Vinegar Side Effects: सेब का सिरका पीने के हैं कुछ नुकसान भी, यूज करने से पहले जान लें


नई दिल्ली: सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) भले ही इन दिनों काफी पॉपुलर हो गया हो लेकिन इसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. कभी खाना बनाने में तो कभी दवाइयां बनाने में. कई तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियां दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedy) के तौर पर भी एप्पल साइडर विनेगर यूज किया जाता है. ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के साथ ही हार्ट हेल्थ, स्किन हेल्थ और वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद माना जाता है सेब का सिरका.

सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है एप्पल साइडर विनेगर

हालांकि अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर के सही इस्तेमाल की जानकारी न हो तो यह सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. निश्चित मात्रा से ज्यादा सेब का सिरका यूज करने की वजह से कई तरह के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Apple Cider Vinegar) भी हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं सेब का सिरके इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है, कितनी मात्रा में इसे यूज करना चाहिए और इसके साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा की ये ड्रिंक पेट की चर्बी को पिघला देगी

सेब का सिरका यूज करने सही तरीका

एप्पल साइडर विनेगर यूज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे अपने भोजन में डालकर यूज करें. आप इसे सलाद ड्रेसिंग में या फिर मेयोनीज में भी मिक्स कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच (5–10 mL) एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और पी लें (Dilute in water). दिनभर में कई बार या अधिक मात्रा में सेब का सिरका न पिएं. इसके अलावा खाना खाने के बाद या सोने से पहले भी एप्पल साइडर विनेगर न पीएं. आप चाहें तो खाना खाने से पहले या सुबह खाली पेट सेब का सिरका पी सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर को खाली पेट पीने के कई फायदे भी हैं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं रागी के हैं और कई फायदे, जानें

एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट्स

-सेब का सिरका भी ऐसिडिक होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से दांतों का इनैमल खराब हो सकता है जिसकी वजह से दांतों में सड़न (Tooth decay) की समस्या होने लगती है. नियमित रूप से जो लोग सेब का सिरका पीते हैं उनमें यह समस्या ज्यादा होती है.

-कई रिपोर्ट्स की मानें तो सिरका की वजह से शरीर में पोटैशियम का लेवल बेहद कम हो जाता है और हाइपोकैलेमिया (Hypokaelemia) की बीमारी हो जाती है. इसमें मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और पैरालिसिस का खतरा रहता है. 

-अगर किसी को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो तो उसे डॉक्टर से पूछे बिना एप्पल साइडर विनेगर यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कई तरीके से प्रभावित करता है.

-चूंकि इसमें एसिड होता है इसलिए इसे सीधे स्किन पर लगाने से स्किन में जलन (Skin Burn) हो सकती है या फिर खुजली और रैशेज भी. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe