Tuesday, May 17, 2022

Eczema: इन 5 कारणों से ट्रिगर हो सकती है स्किन इंफेक्शन की ये बीमारी, जानें कैसे करें बचाव


नई दिल्ली: एक्जिमा को मेडिकल टर्म में अटॉपिक डर्मेटाइटिस कहते हैं. यह स्किन से जुड़ी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो लंबे समय तक ठीक नहीं होती. इसमें स्किन लाल हो जाती है, खुजली और रैशेज होने लगते हैं, स्किन में रूखापन हो जाता है (Dryness), कई बार स्किन पर सफेद रंग की पपड़ी भी जम जाती है. इसके अलावा Eczema की वजह से स्किन में सूजन और जलन (Inflammation) की दिक्कत भी देखने को मिलती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर के करीब 15 से 20 प्रतिशत बच्चों को और 2 से 10 प्रतिशत वयस्कों को एक्जिमा की बीमारी है. कई बार कुछ कारण होते हैं जिनकी वजह से एक्जिमा की बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है इन्हें ट्रिगर कहते हैं. 

ये भी पढ़ें- स्किन में होने वाले ये बदलाव हैं डायबिटीज का संकेत, न करें नजरअंदाज

इन वजहों से ट्रिगर हो सकता है एक्जिमा

1. गर्म पानी- कई बार बहुत लंबे समय तक स्किन अगर पानी के संपर्क में रहे तो इसकी वजह से भी एक्जिमा की बीमारी सक्रिय हो सकती है. पानी की वजह से स्किन ड्राई (Skin Dry) हो जाती है और लगातार खुजली (Itching)  होने लगती है. इसलिए नहाने, हैंडवॉश आदि करने के लिए गर्म की जगह गुनगुने या सामान्य पानी का इस्तेमाल करें. स्किन पर मॉइश्चराइजर (Moisturizer) जरूर लगाएं.

2. ऊनी या नायलॉन के कपड़े- बहुत से लोगों में कपड़े के फैब्रिक (fabric) की वजह से भी एक्जिमा की बीमारी ट्रिगर हो सकती है. कई लोगों की स्किन बेहद सेंसिटिव होती है और ऊन, नायलॉन या पॉलिएस्टर जैसे फैब्रिक की वजह से स्किन में खुजली और रेडनेस हो जाती है और एक्जिमा की बीमारी बढ़ सकती है. अगर ऐसे कपड़े पहनना जरूरी हो तो इन कपड़ों के नीचे कॉटन कपड़े की एक लेयर जरूर रखें.

3. खाने-पीने की चीजें- रिफाइंड कार्ब्स, ग्लूटेन, रेड मीट और डेयरी प्रॉडक्ट्स- ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से भी एक्जिमा की बीमारी और ज्यादा बिगड़ सकती है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को खाने की किसी चीज से एलर्जी (Food Allergy) हो तो उसका सेवन करने से भी एक्जिमा ट्रिगर हो सकता है. लिहाजा इन चीजों को डाइट से बाहर करके एक्जिमा को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शरीर के इन 6 अंगों को हाथों से नहीं छूना चाहिए, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

4. ठंडी हवा- सर्दी का मौसम भी एक्जिमा के लिए सबसे बुरा होता है क्योंकि इस दौरान एक्जिमा की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसका कारण ये है कि सर्दियों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने से स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है और खुजली होने लगती है जिससे एक्जिमा और ज्यादा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए दिन में 2 से 3 बार मॉइश्चराइजर लगाएं और ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल करें.

5. डिटर्जेंट और सेंटेड प्रॉडक्ट्स- जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें कपड़े या बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट (Detergent) में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन इंफेक्शन, खुजली और जलन हो सकती है जो एक्जिमा का कारण बन सकती है. कई बार आप परफ्यूम, डियोड्रेंट या कोई और सेंटेड प्रॉडक्ट का स्किन पर इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से भी एक्जिमा की समस्या ट्रिगर हो सकती है. जहां तक संभव हो नैचरल चीजें यूज करें और इन चीजों के इस्तेमाल से बचें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe