Tuesday, May 17, 2022

Emirates Mars Mission: Mars की पहली तस्वीर भेज HOPE ने रचा इतिहास, एक तरफ सूर्य की रोशनी दूसरी तरफ छाया में खूबसूरत लाल ग्रह


नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के होप मार्स स्पेस (HOPE) ने मंगल ग्रह (Mars) के ऑर्बिट में प्रवेश किया है. होप ने हाल ही में अपनी पहली मंगल ग्रह की तस्वीर भी भेजी है. इस मिशन के शुरू होने के बाद यूएई के इतिहास में यह तस्वीर अपनी तरह की पहली तस्वीर बन गई है. यानी यह तस्वीर अरब अंतरिक्ष जांच की ली गई मंगल ग्रह की पहली तस्वीर है.

प्रधानमंत्री ने शेयर की तस्वीर

मंगल के इस फोटो को यूएई के प्रधानमंत्री (Prime Minister Of UAE) और दुबई (Dubai) के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम (Mohammed bin Rashid Al Maktoum) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इस तस्वीर में सूर्य, मंगल ग्रह की सतह से लगभग 25,000 किमी की दूरी पर दिखाई दे रहा है.

एक तरफ सूर्य के प्रकाश में है तो दूसरी तरफ अंधेरे में है मंगल

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि मंगल ग्रह (Mars) एक तरफ सूर्य के प्रकाश में है तो दूसरी तरफ मंगल ग्रह अंधेरे में छिपा हुआ है जो बड़ा ही रोचक नजारा है. वहीं, मंगल ग्रह के जिस हिस्से में रोशनी नजर आ रही है उस तरफ हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े ज्वालामुखी, ओलंपस मॉन्स को देखा जा सकता है. इसके अलावा, तीन अन्य ज्वालामुखी जिनमें एस्कैरियस मॉन्स, पावोनिस मॉन्स, और अरसिया मॉन्स भी देखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Alien Crystal Ball: करोड़ों में बिक रहे हैं ‘एलियन पत्थर’, रईसों की जेब पड़ी ढीली, जानिए क्यों है इतना महंगा

मंगल पर भेजे गए तीन स्पेसक्राफ्ट

हाल ही में मगंल ग्रह पर तीन स्पेसक्राफ्ट भेजे गए थे. उनमें से यूएई का होप मार्स स्पेस इस महीने की शुरुआत में मंगल ग्रह तक पहुंचने वाला पहला स्पेसक्राफ्ट बन गया. अब होप मंगल ग्रह की कक्षा (Orbit) और ग्रह के मौसम के पैटर्न का अध्ययन करेगा. यह हमारे पड़ोसी लाल ग्रह और इसके मौसम की स्थिति की बेहतर जानकारी के बारे में पता लगाएगा. आपको बता दें कि मंगल ग्रह पर जीवन संभाविता को लेकर लगातार प्रमाण जुटाए जा रहे हैं. 

विज्ञान से जुड़ी आने खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe