Saturday, May 8, 2021

Health news: सबकुछ करने के बाद भी जस का तस है मोटापा तो इन आदतों को जल्द सुधारें, फिर देखें कमाल!


नई दिल्ली: आप भी बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. ज्यादातर लोग रात के वक्त खाना के समय या तो अनहेल्दी भोजन करते हैं या फिर ओवरईटिंग करके अपनी वेट लॉस जर्नी को खराब कर लेते हैं. अगर आपने भी वजन कम करने के लिए सब कुछ ट्राई कर लिया है और उसके बाद भी रिजल्ट नहीं मिला तो टेंशन मत लीजिए. कुछ गलत आदतों के चलते आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है. आज हम आपको उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ठीक करने के बाद आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं. 

इन आदतों में लाएं सुधार

खाने में कम तेल का इस्तेमाल करें
अगर आप खाना पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि तेल में ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन कम नहीं हो सकता. याद रखें कि आपके खाने में वसा की मात्रा कम से कम होनी चाहिए, तभी तेजी से वजन घटेगा. 

खाने से पहले जरूरी पीयें पानी
वजन घटाने के लिए आपको इस बात का ख्याल रखना है कि पाीन ज्यादा से ज्यादा पीयें. अक्सर लोग पीने के पानी के महत्व को कम आंकते हैं. तरल पदार्थ न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और हमें कम खाने में मदद करता है. अपने भोजन के 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी जरूर पिएं.

डिनर का डाइम करें फिक्स
सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा. वे लोग जो देर से डिनर करके तुरंत सो जाते हैं, उनका वजन कभी नहीं घटता. 

सुबह चाय की जगह इस चीज का करें सेवन
एक रिसर्च के मुताबिक सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं यह वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते हैं. अक्सर लोग सुबह की शुरुआत कैफीन और चाय के साथ करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से ये अच्छा नहीं है. वजन कम करने के लिए आप सूबह सबसे पहले गुनगुना पानी चाहिए, यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है. 

आलू से करें दोस्ती
यह एक गलत धारणा है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है. जबकि आलू में ढेर सारा फाइबर और अच्छी गुणवत्ता वाला कार्ब्स पाया जाता है. आपको बस इसे थोड़ी लिमिट में खाने की आवश्यकता है. एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है कि किसी भी अन्य कार्ब्स की तुलना में आलू खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता है. जिससे आपको ज्यादा भूक नहीं लगती. ऐसे में जाहिर है कि जब आप ज्यादा कुछ खाएंगे नहीं तो वनज घटना शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: इस चीज को खाली पेट खाना शुरू कर दें पुरुष, फायदे चौंका देंगे!

ये भी पढ़ें: चक्की में कटकर अलग हुआ था युवक का अंगूठा, डॉक्टर ने किया ये कमाल

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV





Source link

MORE Articles

తెలంగాణలో కొత్తగా 5186 కరోనా కేసులు.. మరో 38 మంది మృతి…

తెలంగాణలో కరోనా కేసులు కాస్త తగ్గుముఖం పడుతున్నాయి. గడిచిన 24 గంటల్లో 5186 కొత్త కరోనా కేసులు నమోదయ్యాయి. మరో 38 మంది కరోనాతో ప్రాణాలు విడిచారు. ఈ మేరకు రాష్ట్ర వైద్యారోగ్యశాఖ...

वजन कम करने से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है धनिया का पानी, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे 12 गजब के फायदे

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया के पानी से होने वाले फायदे..धनिया हर घर के किचन में आराम से...

అడ్వకేట్ వామన్‌రావు దంపతుల హత్య కేసులో మాజీ మంత్రి పాత్ర… తెర పైకి సంచలన ఆరోపణలు…

కిషన్ రావు సంచలన ఆరోపణలు... నిజానికి చావు బతుకుల్లో కొట్టుమిట్టాడుతూ ఆస్పత్రిలో చేరిన తర్వాత వామన్‌రావుకు వైద్యం అందలేదని కిషన్ రావు ఆరోపించారు. ఆయనకు మందులు...

నారా లోకేష్ పై క్రిమినల్ కేసు నమోదు.. లోకేష్ ఆ ట్వీట్ పై అనంతలో వైఎస్సార్సీపీ నేత ఫిర్యాదు

అనంత‌పురం జిల్లా రాయ‌దుర్గం టిడిపి కార్య‌క‌ర్త మారుతి‌, సోష‌ల్‌మీడియా వేదిక‌గా ఎమ్మెల్యే అవినీతి అరాచ‌కాల‌ను ప్ర‌శ్నిస్తున్నార‌ని గూండాల‌తో దాడి చేయించారు.(1/3) pic.twitter.com/T8aedmlfm6 — Lokesh...

ఆ గ్రామంలో ఒక్క కరోనా కేసు కూడా లేదు, కుగ్రామమే అయినా కరోనా కట్టడిలో సక్సెస్..కారణం ఇదే !!

జగిత్యాల జిల్లాలోని రాగోజిపేట్ లో ఒక్క కరోనా కేసు కూడా లేదు కరోనా సెకండ్ వేవ్ కొనసాగుతున్న సమయంలో జగిత్యాల జిల్లా వ్యాప్తంగా ఇబ్బడిముబ్బడిగా కరోనా...

कब खत्म होगी कोरोना की दूसरी लहर? वैज्ञानिकों ने बताया सही टाइम…जानें

नई दिल्ली: इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है. रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. हजारों...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe