Tuesday, May 17, 2022

Migraine में गर्दन में भी होता है दर्द, डॉक्टर से जानें किन संकेतों को नजरअंदाज न करें


नई दिल्ली: हम सभी लोगों को कभी न कभी सिर में दर्द की समस्या तो रहती ही है, लेकिन ये सिर दर्द सामान्य है या फिर माइग्रेन, इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है क्योंकि माइग्रेन (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसका समय पर इलाज न हो यह गंभीर समस्या बन सकती है. आम तौर पर माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है और साथ ही में कई बार उल्टी और जी मिचलाने (Nausea) जैसी दिक्कत भी महसूस होती है. लेकिन माइग्रेन का दर्द सिर्फ सिर तक ही सीमित नहीं रहता बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों तक भी पहुंच सकता है. 

रोशनी और आवाज के प्रति संवेदनशीलता

माइग्रेन के दर्द को लेकर हमने बात की दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर समीर मल्होत्रा से. डॉ समीर ने हमें बताया, ‘माइग्रेन के दर्द में कुछ लोगों को फोनोफोबिया (Phonophobia) होता है यानी तेज आवाज सुनकर उन्हें चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है. ये आवाजें ट्रैफिक की सामान्य आवाज, किचन से आने वाली आवाज, दरवाजा खुलने या बंद होने की आवाज हो सकती है. तो वहीं, माइग्रेन के कुछ मरीजों को फोटोफोबिया (Photophobia) होता है यानी रोशनी के प्रति संवेदशीलता महसूस होती है. तेज या चमकीली रोशनी से आंखों में असहजता महसूस होने लगती है.’   

ये भी पढ़ें- इन बातों को नजरअंदाज करने से बढ़ जाता है माइग्रेन का दर्द

चेहरे और जबड़े में भी होता है दर्द

डॉ समीर आगे बताते हैं कि कई बार माइग्रेन की वजह से चेहरे और जबड़े में भी दर्द (Jaw Pain) हो सकता है. इसका कारण ये है कि ब्रेन से चेहरे की तरफ आने वाली एक नस है जिसे ट्राइजेमिनल नर्व कहा जाता है. जब माइग्रेन की वजह से होने वाला दर्द इस नस को भी प्रभावित करने लगता है तो सिर में दर्द के साथ ही कुछ लोगों को चेहरे और जबड़े में भी दर्द होने लगता है. 

ये भी पढ़ें- माइग्रेन के मरीजों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

माइग्रेन के कारण हो सकता है गर्दन में दर्द

माइग्रेन के मरीजों में गर्दन में दर्द (Neck Pain) की समस्या भी हो सकती है. करीब 40 से 42 प्रतिशत मरीजों में जिन्हें माइग्रेन का अटैक आता है उन्हें गर्दन में भी दर्द महसूस होता है. कई बार गर्दन में होने वाला दर्द इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपको माइग्रेन का दर्द शुरू होने वाला है. 80 प्रतिशत मामलों में तो गर्दन का दर्द माइग्रेन के बाकी लक्षण- फोटोफोबिया, जी मिचलाना, सिर में दर्द के साथ ही शुरू होता है. लेकिन कुछ मरीजों में माइग्रेन के बाकी लक्षण शुरू होने से कुछ समय पहले ही गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है और बाकी लक्षणों के ठीक होने के बाद भी गर्दन का दर्द बना रहता है.

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन सिर्फ मानसिक समस्या नहीं, शरीर पर भी दिखते हैं इसके लक्षण

इन चीजों से भी ट्रिगर हो सकता है माइग्रेन

डॉ समीर की मानें तो कई बार माइग्रेन का दर्द खाने पीने की चीजों से जैसे- अंडा, खट्टे फल, कैफीन, डेयरी उत्पाद, अल्कोहल, तेज स्मेल वाली चीजों से, मौसम में अचानक हुए बदलाव से या बहुत अधिक स्ट्रेस यानी तनाव लेने की वजह से भी ट्रिगर (Trigger) हो सकता है. लिहाजा आपका माइग्रेन किन कारण से शुरू हो रहा है, इसका पता लगाना जरूरी है ताकि उन चीजों से परहेज करके आप माइग्रेन अटैक को रोक सकें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

MORE Articles

మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై సీఎం జగన్ సిద్ధం.. ముహూర్తం?

ys jagan మంత్రివర్గ పునర్వ్యవస్థీకరణపై వైకాపా...

జానపద నృత్యానికి స్టెప్పులేసిన సిద్ధరామయ్య! (video)

siddaramaiah కర్ణాటక మాజీ ముఖ్యమంత్రి సిద్ధరామయ్య...

అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో భూకంపం: రిక్టర్ స్కేల్‌పై 5.1గా నమోదు

earthquake అరుణాచల్ ప్రదేశ్‌లో శుక్రవారం భూకంపం...

కేంద్రం వైఖరిపై తెలంగాణ మంత్రుల మండిపాటు

తెలంగాణ ప్రజలకు కేంద్రం అధికారంలో...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe