Saturday, June 12, 2021

Mosquito Repellent Plants: मच्छरों से बचना चाहते हैं तो आज ही घर ले आएं ये 5 पौधे


नई दिल्ली: वैसे तो बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन गर्मी के दिनों में भी सुबह और शाम के समय मच्छर (Mosquitoes) काफी बढ़ जाते हैं. आपने भी महसूस किया होगा कि गर्मी के दिनों में शाम के समय पार्क में या फिर घर की बालकनी में इतने मच्छर आ जाते हैं कि बैठना मुश्किल कर देते हैं. डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikengunia) और अब तो जीका वायरस (Zika Virus) जैसी बीमारियां भी मच्छर के काटने की वजह से होती हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी मच्छरों से बचाकर रखें. 

घर में इन पौधों को लगाएं और मच्छर दूर भगाएं

वैसे तो मच्छरों से बचने के लिए बाजार में कई तरह के केमिकल्स वाले स्प्रे, क्रीम और लिक्विड रिप्लेंट (Liquid Repellent) मौजूद हैं. लेकिन इन सभी के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि हम मच्छरों से बचने का कोई नैचरल तरीका अपनाएं और ऐसा ही एक तरीका है पौधे. जी हां, हम ऐसे पौधों की बात कर रहे हैं जो प्राकृतिक रूप से मॉस्क्यूटो रिप्लेंट यानी मच्छरों को भगाने का काम कर सकते हैं.

1. गेंदे के फूल का पौधा- गेंदे का फूल (Marigold) किसी खास मौसम में नहीं बल्कि सालों भर खिला रहता है. इस फूल की तीखी सुगंध मच्छरों के लिए परेशानी का सबब है. यही कारण है कि मच्छर इस पौधे से दूर ही रहते हैं. अगर आप गेंदे का पौधा अपने घर में लगाएंगी तो घर की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही, साथ ही मच्छर भी दूर रहेंगे. आप चाहें तो गेंदे के पौधे के गमले को घर के एंट्रेंस पर रखें ताकि मच्छर घर में न आ पाएं.

ये भी पढ़ें- इन बीमारियों का रामबाण इलाज है गेंदे का फूल, जानिए इसके 10 फायदे

2. लैवेंडर का पौधा- आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सिर्फ मच्छर ही नहीं बल्कि कोई भी कीड़े-मकौड़े या फिर खरगोश जैसे जानवर भी लैवेंडर के पौधे (Lavender) के आस पास नहीं जाते हैं. इसका कारण ये है कि लैवेंडर के पौधे की पत्तियों में पाए जाने वाले इसेंशियल ऑयल की वजह से उसमें से तेज सुगंध आती है जो मच्छरों की सूंघने की क्षमता को कम कर देती है. इस पौधे को ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती और ये लंबे समय तक खराब भी नहीं होता है.

3. रोजमेरी का पौधा- एक और नैचरल मॉस्क्यूटो रिप्लेंट प्लांट है रोजमेरी (Rosemary) जिसे गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है. इस पौधे में से एक खास तरह की लकड़ी जैसी गंध आती है जो मच्छरों के साथ ही मक्खी और कई अन्य कीड़ों को भी दूर रखने में मदद करती है. डेकोरेशन के लिहाज से भी रोजमेरी के पौधे को बेहतरीन माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- मच्छरों ने कर रखी है नींद हराम, अपनाएं ये घरेलू उपाय

4. कैटनिप का पौधा- कैटनिप का पौधा जिसे कई जगहों पर कैटमिंट (Catmint) के नाम से भी जाना जाता है, पुदीने की फैमिली का ही एक पौधा है जो बड़ी आसानी से कहीं भी उग जाता है. अमेरिका के Iowa स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी कि कैटमिंट का पौधा DEET से 10 गुना ज्यादा असरदार है मच्छरों से बचाने में.  DEET वो केमिकल है जिसका इस्तेमाल मॉस्क्यूटो रेप्लेंट में किया जाता है.

5. तुलसी और पुदीना- तुलसी का पौधा (Basil) भी मच्छरों को घर से दूर रखने में मदद कर सकता है. तुलसी की पत्तियों की तेज और तीखी खुशबू भी मच्छरों और कीड़ों को दूर रखने में मदद करती है. इसके अलावा पुदीने का पौधा (Mint) भी मच्छर, मक्खी, चींटी जैसी चीजों को घर से दूर रखता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  





Source link

MORE Articles

Best ultrawide monitors 2020: the top ultrawide monitors we’ve tested

One of the best ultrawide monitors might be the ideal display for you if you’re a big gamer or if your workday consists...

Nvidia Will Stop Releasing Game Ready Drivers for Kepler-Series GPUs in August

(Image: Kim Kulish/Corbis via Getty Images)Nvidia announced that it plans to stop releasing Game Ready Drivers for its Kepler-series...

There’s a Third Mission Going to Venus, Earth’s Evil Twin | Digital Trends

Artist’s impression of ESA’s EnVision mission ESA/VR2Planets/DamiaBouicA surface temperature hot enough to melt lead. An atmosphere so thick the pressure on the surface...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe