Tuesday, August 3, 2021

Neck Pain को हल्के में ना लें, बन सकता है गंभीर बीमारी का कारण, ऐसे करें बचाव


नई दिल्ली: गर्दन में दर्द की समस्या इन दिनों भारत में तेजी से बढ़ रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी कार्य जीवनशैली यानी वर्किंग लाइफस्टाइल. वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने तो इस समस्या में और ज्यादा इजाफा किया है. इन दिनों लोग कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल लेकर झुके रहते हैं और कई-कई बार तो बिना ब्रेक लिए एक ही पोजिशन में घंटों काम करते रहते हैं. इसका आपकी गर्दन पर सबसे अधिक बुरा असर पड़ता है. शरीर का संतुलन और पॉस्चर सही न होने के कारण गर्दन में दर्द (Neck Pain) की समस्या देखने को मिलती है. अगर इसे सामान्य दर्द समझकर आपने इग्नोर किया और समय रहते इलाज नहीं करवाया तो यह समस्या कई और गंभीर बीमारियां का कारण बन सकती है.

इन कारणों से होता है गर्दन में दर्द

1. मांसपेशियों में खिंचाव- पॉस्चर सही न होने (Wrong Posture), बिना पोजिशन चेंज किए लगातार घंटो डेस्क वर्क (Desk Work) करने, सोते वक्त गर्दन की पोजिशन सही न होने या फिर एक्सरसाइज करते वक्त गर्दन में तेज झटका लगने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों में तनाव या खिंचाव (Neck Strain) आ जाता है और इसी वजह से तेज दर्द महसूस होने लगता है.

ये भी पढ़ें- गर्दन, पीठ और कमर के दर्द से राहत चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

2. किसी तरह की चोट- अगर आप गिर जाते हैं, कार एक्सिडेंट होता है या फिर स्पोर्ट्स के दौरान कोई चोट लगती है तो इस दौरान गर्दन में चोट (Neck Injury) लगने का खतरा सबसे अधिक होता है क्योंकि इस तरह की चोट में गर्दन की मांसपेशियां और लिगामेंट्स सामान्य से अधिक फोर्स के साथ हिल जाती है. सिर में अचानक झटका लगने की वजह से भी गर्दन में दर्द हो सकता है.

3. हार्ट अटैक- आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन गर्दन का दर्द हार्ट अटैक (Heart Attack) का भी एक लक्षण है. हालांकि यह एक मात्र लक्षण नहीं है क्योंकि गर्दन में दर्द के साथ ही आपको सांस लेने में तकलीफ, पसीना आना, जी मिचलाना, उल्टी आना, बाजू या जबड़े में दर्द जैसे लक्षण भी महसूस होंगे. 

4. मेनिनजाइटिस- यह ब्रेन से जुड़ी एक बीमारी है जिसमें ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड के आसपास मौजूद टीशूज में इन्फ्लेमेशन (Inflammation) होने लगता है. इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को बुखार और सिरदर्द के साथ ही गर्दन में दर्द और जकड़न की भी शिकायत होती है. लक्षणों को सामान्य समझकर नजरअंदाज करने की बजाए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

ये भी पढ़ें- गलती से भी तकिया लेकर न सोएं, बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

5. अन्य कारण- रुमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, फाइब्रोमायल्जिया, स्पॉन्डिलाइसिस, स्पाइनल स्टेनोसिस आदि बीमारियों की वजह से भी गर्दन में दर्द की दिक्कत हो सकती है. 

गर्दन में दर्द से बचने के लिए क्या करें

– अपना पॉस्चर हमेशा सही रखें. बैठने या खड़े रहने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके कंधे आपके हिप्स के ऊपर स्ट्रेट लाइन में हों और आपके कान आपके कंधे के ठीक ऊपर.
– आप चाहे कोई भी काम करें, किसी भी एक पोजिशन में बहुत अधिक समय तक न रहें. अगर सीधे बैठे हैं तो घंटों तक वैसे ही बैठे न रहें, थोड़ा ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं हो लें. हर 20-25 मिनट में एक बार अपनी जगह से उठकर गर्दन और कंधे को हिला लें. 

-अपने शरीर का पूरा ध्यान रखें, रोज एक्सरसाइज करें, दौड़ें, लेटें, स्ट्रेचिंग करें, योग करें और वो एक्सरसाइज तो जरूर करें जो आपकी गर्दन के दर्द में आराम दे.

– अपनी डेस्क, कुर्सी और कम्प्यूटर को अपने शरीर के हिसाब से अडजस्ट करें ताकि वह आपके आई लेवल पर रहे और कुर्सी के हैंडल पर अपना हाथ रखें.

– अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे भी गर्दन का दर्द विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए धूम्रपान की आदत छोड़ें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

MORE Articles

Hootsuite says it has acquired Montreal-based conversational AI startup Heyday, which offers a unified messaging platform for retailers, for ~$48M (Laurel Deppen/GeekWire)

Laurel Deppen / GeekWire: Hootsuite says it has acquired Montreal-based conversational AI startup Heyday, which offers a unified messaging platform for retailers, for...

Remove the blackness of underarms: किचन में रखी इन चीजों से चुटकियों में हटेगा अंडरआर्म्स का कालापन, जानिए आसान तरीका

how to remove dark underarms: ज्यादातर महिलाएं अंडरआर्म्स का कालापन (blackness of underarms) छिपाने के लिए बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से बचती...

Singapore accelerator Iterative selects 10 startups for its Summer 2021 cohort

The startups in the batch will receive US$150,000 in funding in exchange of a 10% stake. Source link

భారత హాకీ జట్టుకు పూర్వ వైభవం: ఒడిషా సీఎం నవీన్ పట్నాయక్ వల్లే ఇది సాధ్యమైంది

భారత హాకీకి మంచి రోజులు భారత హాకీకి మళ్లీ తిరిగి మంచి రోజులు వచ్చాయి. ఇందుకు కారణం ప్రస్తుతం జరుగుతున్న టోక్యో ఒలింపిక్స్‌లో 41 సంవత్సరాల తర్వాత...

మోడీకి అండగా కేసీఆర్, నోరెత్తని టీఆర్ఎస్: అందుకే తెలంగాణకు అన్యాయమంటూ రేవంత్ ఫైర్

న్యూఢిల్లీ/హైదరాబాద్: కేంద్ర, రాష్ట్ర ప్రభుత్వాలపై తెలంగాణ కాంగ్రెస్ అధ్యక్షుడు రేవంత్ రెడ్డి తీవ్రస్థాయిలో విరుచుకుపడ్డారు. ప్రధాని నరేంద్ర మోడీ, తెలంగాణ సీఎం కేసీఆర్ వేర్వేరు కాదని, అవసరం అయినప్పుడల్లా బీజేపీకి టీఆర్ఎస్ అండగా...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe