Thursday, May 6, 2021

Sendha Namak: बीपी के मरीज भी खा सकते हैं सेंधा नमक, गले में खराश और स्ट्रेस से मिलेगा आराम


नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) शुरू हो गई है और अब बहुत से लोग जो नौ दिनों तक व्रत रखते हैं (Nine days fast) वे व्रत वाले भोजन में रेग्युलर सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं. सेंधा नमक (Rock salt) हल्का गुलाबी रंग का होता है और इसे व्रत वाले नमक के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में दवाइयां बनाने में भी सेंधा नमक का काफी इस्तेमाल होता है क्योंकि यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. 

सेंधा नमक में होते हैं 84 से भी ज्यादा मिनरल्स

ज्यादा नमक खाने की वजह से ब्लड प्रेशर (Blood pressure) के साथ ही कई और बीमारियां भी हो सकती हैं. लिहाजा सिर्फ व्रत के दौरान ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी अगर आप अपने रेग्युलर सफेद नमक (White salt) की जगह खाने में सेंधा नमक (Himalayan pink salt) का इस्तेमाल करें तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सेंधा नमक में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और जिंक समेत 84 से भी ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- मसूड़ों में दर्द हो या गले में सूजन, रामबाण इलाज है सेंधा नमक

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- सेंधा नमक में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसी कारण यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. रिसर्च का सुझाव है कि सेंधा नमक ब्लड प्रेशर के बैलेंस (Blood pressure balance) को बनाए रखने में मदद करता है.

गले में खराश- गले में खराश होने पर गुनगुने पानी में सफेद की जगह सेंधा नमक डालकर गरारे (Gargle) करने से खराश की समस्या दूर हो जाती है. टॉन्सिल की समस्या दूर करने में भी मदद करता है सेंधा नमक.

स्ट्रेस से मिलेगा आराम- अगर आप भी किसी तरह के तनाव या स्ट्रेस (Stress) का सामना कर रहे हैं तो सूप में चुटकी भर कर सेंधा नमक डालकर पी लें या फिर गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहा लें. इन दोनों ही तरीकों से शरीर को और दिमाग को आराम मिलता है जिससे स्ट्रेस कम हो जाता है.

मांसपेशियों में ऐंठन- सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड और पोटैशियम का शुद्ध रूप पाया जाता है. शरीर में इलेक्ट्राइलाइट पोटैशियम और नमक के असंतुलन (Salt imbalance) की वजह से भी मांसपेशियों में ऐंठन (Muscles cramp) की समस्या होने लगती है. सेंधा नमक इस असंतुलन को दूर कर मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- गुणों की खान है काला नमक, कई बीमारियों को रखता है दूर

और भी कई फायदे

– अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो खाने में सेंधा नमक को शामिल करें. अनिद्रा की दिक्कत दूर हो जाएगी.

– अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी सेंधा नमक फायदेमंद है.

– सिरदर्द और माइग्रेन से अक्सर परेशान रहते हैं तो इन दिक्कतों को दूर करने में भी मदद कर सकता है सेंधा नमक.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 





Source link

MORE Articles

త్వరపడండి..హోండా యాక్టివాపై అదిరిపోయే డిస్కౌంట్: పరిమిత కాలం మాత్రమే

ఇది మాత్రమే కాకుండా హోండా యాక్టివా 6 జి యొక్క 20 వ యానివర్సరీ ఎడిషన్ కూడా అందుబాటులో ఉంది. దీనిని మార్కెట్లో ప్రస్తుతం 69,343 రూపాయలకు...

30 జిల్లాల్లో ఏడు మనవే.. నవరత్నాలు ఎందుకు, మారెడ్డి అంటూ రఘురామ చిందులు

చీమ కుట్టినట్లయినా లేదు.. కరోనా విషయంలో ఆంధ్రప్రదేశ్ ప్రభుత్వానికి చీమ కుట్టినట్టయినా లేదని చెప్పారు. వైరస్ విషయంలో ప్రభుత్వం తీరు దున్నపోతు మీద వాన పడ్డట్టు...

Scam: స్టార్ హోటల్ లో రూ. 360 కోట్ల డీల్, నాడార్ స్కెచ్, లేడీ కాదు మగాడి మెడలోనే, ఢమాల్!

హరినాడార్ అంటేనే బంగారంకు బ్రాండ్..... క్రేజ్ తమిళనాడులోని తిరునల్వేలికి చెందిన హరి నాడార్ అలియాస్ హరి గోపాలక్రిష్ణ నాడార్ అంటే బంగారు నగలకు బ్రాండ్ అంబాసిడర్...

Google will make two-factor authentication mandatory soon

Most security experts agree that two-factor authentication (2FA) is a critical part of securing your online accounts. Google agrees, but it’s taking an...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe