Thursday, May 6, 2021

Volcano बना ‘परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट’, भीड़ बढ़ने से Iceland की सरकार परेशान


रेक्जाविक: बीते 20 मार्च को आइसलैंड (Iceland) की गेल्डिंगा वैली (Geldinga Valley) में हुए ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) के बाद अब यह जगह नया टूरिस्ट स्पॉट बन गई है. इस ज्वालामुखी (Volcano) में विस्फोट लगातार हो रहा है. इससे वहां जा रहे लोगों को खतरा है. ऐसे में आइसलैंड की सरकार को समझ नहीं आ रहा है कि ज्वालामुखी के पास जाना टूरिज्म है या पागलपन.

कभी भी हो सकता है ज्वालामुखी विस्फोट

बता दें कि लाखों टन लावा ज्वालामुखी से हर दिन निकल रहा है. कुछ दिन पहले इसने दूसरी दरार से लावा फेंकना भी शुरू कर दिया. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि हजारों लोग हर दिन इस खतरनाक जगह पर पहुंच रहे हैं. लोग ज्वालामुखी से निकले गर्म लावा पर खाना बना रहे हैं. आइसलैंड (Iceland) की सरकार को डर है कि ज्वालामुखी विस्फोट कभी भी हो सकता है.

इस वजह से बढ़ा तापमान

जान लें कि यह ज्वालामुखी गेल्डिंगा वैली (Geldinga Valley) में आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक से 30 किलोमीटर दूर साउथ-वेस्ट में है. यहां चारों तरफ बर्फ और हरियाली है लेकिन ज्वालामुखी के लावा की वजह से यहां गर्मी हो रही है.

ये भी पढ़ें- छूने से नहीं फैलता खतरनाक Coronavirus, नई रिसर्च में चौंकाने वाला दावा

लावा पर खाना पका रहे लोग

गौरतलब है कि कुछ वैज्ञानिकों ने यहां के लावा की जांच करते वक्त खाना पका कर खाया. यहां आने वाले टूरिस्ट भी ऐसा ही कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोग यहां वॉलीबॉल और अन्य खेल भी खेल रहे हैं. यहां भीड़ का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ज्वालामुखी से 3.5 किलोमीटर दूर तक गाड़ियों की लाइन लगी हुई है.

हालांकि आइसलैंड की सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि ज्वालामुखी से 3.5 किलोमीटर दूर गाड़ियों को लगाएं. इसके अलावा ये भी कहा है कि ज्वालामुखी तक पैदल ही जाएं, गाड़ी से न जाएं. यहां लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस को भी तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- साइंस का कमाल! बंदर खेलने लगा वीडियो गेम, जानिए कैसे हुआ ये मुमकिन

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये ज्वालामुखी कई साल तक ऐसे ही लावा उगलता रहेगा. इसके बंद होने का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

LIVE TV





Source link

MORE Articles

r/technology – Scammers Get Away With $2 Million From WallStreetBets Forum Members

Maybe it's a different mentality for those who have been doing this, but if I ever came into new money from the stock...

Algorithmic Architecture: Using A.I. to Design Buildings | Digital Trends

Designs iterate over time. Architecture designed and built in 1921 won’t look the same as a building from 1971 or from 2021. Trends...

ఏపీలో 20వేలకుపైనే కరోనా కేసులు : ఆ ఒక్క జిల్లాలోనే 3వేలకుపైగా, 1.82లక్షలకు యాక్టివ్ కేసులు

ఏపీలో కొత్తగా 21,954 కరోనా కేసులు, 72 మరణాలు తాజాగా నమోదైన 21,954 కరోనా కేసులతో రాష్ట్రంలో మొత్తం కరోనా కేసుల సంఖ్య 12,28,186కి చేరింది. గత...

HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!

नई दिल्ली: अगर आप कद्दू खाते होंगे तो उसके बीजों का क्या करते हैं? कहीं फेंक तो नहीं देते? यदि फेंक देते हैं,...

త్వరపడండి..హోండా యాక్టివాపై అదిరిపోయే డిస్కౌంట్: పరిమిత కాలం మాత్రమే

ఇది మాత్రమే కాకుండా హోండా యాక్టివా 6 జి యొక్క 20 వ యానివర్సరీ ఎడిషన్ కూడా అందుబాటులో ఉంది. దీనిని మార్కెట్లో ప్రస్తుతం 69,343 రూపాయలకు...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe