Thursday, May 6, 2021

Weight Loss Tips: जीरा और दालचीनी, किचन के ये 2 मसाले तेजी से वजन घटाने में करेंगे मदद


नई दिल्ली: जब बात मोटापा कम करने की आती है तो ज्यादातर लोग डाइटिंग (Dieting) करने लग जाते हैं और सोचते हैं कि खाना नहीं खाने से उनका वजन तेजी से कम होने लगेगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि डाइटिंग के नाम पर खाली पेट रहने से मोटापा घटता (Obesity) नहीं बल्कि बढ़ जाता है. इसलिए खाली पेट तो बिल्कुल ना रहें. इसकी जगह आप किचन में मौजूद कुछ मसालों (Kitchen spices) का इस्तेमाल कर सकते हैं जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करेंगे.

इन दिनों मोटापे के साथ-साथ पेट के आसपास फैट यानी चर्बी जमने की समस्या (Belly fat) भी काफी बढ़ गई है. इससे न सिर्फ आपका फिजिकल लुक खराब होता है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में किचन में मौजूद दो सबसे कॉमन मसाले- दालचीनी और जीरे (Cinnamon and Cumin) की मदद से बनने वाली यह ड्रिंक पूरी तरह से नेचुरल है. इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं और इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर आप तेजी से वेट लॉस भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- वेट लॉस के साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स, ऐसे करें यूज

कैसे बनाएं यह वेट लॉस ड्रिंक?

जीरा और दालचीनी दोनों को बराबर मात्रा में लें. 50 ग्राम जीरा और 50 ग्राम दालचीनी. जीरा और दालचीनी दोनों को तवे पर फ्राई करके मिक्सी में अलग-अलग पीस लें और डिब्बे में बंद करके रख लें. रोजाना सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच जीरा पाउडर और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें (Mix cumin and cinnamon powder in water) और खाली पेट ही इस ड्रिंक का सेवन करे. आप चाहें तो रात में खाना खाने के 30 मिनट बाद भी इसे पी सकते हैं. नियमित रूप से जीरा और दालचीनी का पानी पीने से पेट की चर्बी निश्चित रूप से कम करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कई लोग सुबह सुबह करते हैं ये गलतियां जिनकी वजह से बढ़ जाता है वजन

कैसे फायदेमंद है जीरा और दालचीनी की ड्रिंक?

जीरा विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) से भरपूर होता है जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद करता है. साथ ही जीरा शरीर में फैट जमने से भी रोकता है. साथ ही जीरा मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है जिससे तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. तो वहीं, दालचीनी भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. जीरे की ही तरह दालचीनी भी वेट लॉस करने में मदद करती है क्योंकि दालचीनी भी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है जिससे तेजी से वजन घटाना आसान हो जाता है. दालचीनी भूख को कम करती है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. नियमित रूप से दालचीनी का इस्तेमाल करने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source link

MORE Articles

HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!

नई दिल्ली: अगर आप कद्दू खाते होंगे तो उसके बीजों का क्या करते हैं? कहीं फेंक तो नहीं देते? यदि फेंक देते हैं,...

త్వరపడండి..హోండా యాక్టివాపై అదిరిపోయే డిస్కౌంట్: పరిమిత కాలం మాత్రమే

ఇది మాత్రమే కాకుండా హోండా యాక్టివా 6 జి యొక్క 20 వ యానివర్సరీ ఎడిషన్ కూడా అందుబాటులో ఉంది. దీనిని మార్కెట్లో ప్రస్తుతం 69,343 రూపాయలకు...

30 జిల్లాల్లో ఏడు మనవే.. నవరత్నాలు ఎందుకు, మారెడ్డి అంటూ రఘురామ చిందులు

చీమ కుట్టినట్లయినా లేదు.. కరోనా విషయంలో ఆంధ్రప్రదేశ్ ప్రభుత్వానికి చీమ కుట్టినట్టయినా లేదని చెప్పారు. వైరస్ విషయంలో ప్రభుత్వం తీరు దున్నపోతు మీద వాన పడ్డట్టు...

Scam: స్టార్ హోటల్ లో రూ. 360 కోట్ల డీల్, నాడార్ స్కెచ్, లేడీ కాదు మగాడి మెడలోనే, ఢమాల్!

హరినాడార్ అంటేనే బంగారంకు బ్రాండ్..... క్రేజ్ తమిళనాడులోని తిరునల్వేలికి చెందిన హరి నాడార్ అలియాస్ హరి గోపాలక్రిష్ణ నాడార్ అంటే బంగారు నగలకు బ్రాండ్ అంబాసిడర్...

Stay Connected

98,675FansLike
224,586FollowersFollow
56,656SubscribersSubscribe